You are here
Home > Facts > दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग | Top 10 Most Amazing Paintings in The World

दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग | Top 10 Most Amazing Paintings in The World

Top 10 Most Amazing Paintings in The World

“Top 10 Most Amazing Paintings in The World” वैसे तो दुनिया Art और Artist से भरी पड़ी है लेकिन अपने Thoughts, Feeling और अपने Vision को एक Painting में उतारने के लिए बेहद काबिल Artist का होना जरूरी है। इस लेख में हम दुनिया की 10 सबसे Famous Paintings के बारे में जानेंगे।

इन Painting को देखने के बाद आप इन्हें बनाने वाले Artists की तारीफ जरूर करोगे। तो दोस्तों चलिये शुरू करते है Top 10 Most Amazing Paintings in The World.


दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग

Top 10 Most Amazing Paintings in The World

नंबर 10 (The School of Athens)

The School of Athens
The School of Athens

Italian Renaissance के दौरान बनाया गया ये Masterpiece, Renaissance की सबसे खूबसूरत पेंटिंग्स में से एक है। इसे इटली के महान पेंटर Raphael ने 1509 से 1511 के बीच बनाया था। पेंटिंग में Ancient Greek Philosophy और Famous Philosopher को दिखाया गया है।

जो बीच में दो व्यक्ति हैं ये Plato और Aristotle हैं और नीचे Pythagoras है | ये पेंटिंग Vatican City के Apostolic Palace में रखी है।


नंबर 09 (The Birth of Venus)

The Birth of Venus
The Birth of Venus

The Birth of Venus, Italian Renaissance का एक और Masterpiece है | पेंटिंग में Goddess Venus के Birth को दिखाया गया है। Gods Venus एक खूबसूरत औरत के रूप में समुन्दर से निकलती है और समुद्र के किनारे पर आती है। Venus का सुंदर चेहरा और Shy Posture पेंटिंग का सबसे अहम हिस्सा है।

इस पेंटिंग को Italian artist Sandro Bothicelli ने 1485–1486 में बनाया था। ये पेंटिंग Italy के Florence की Uffizi Gallery में रखी है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)


नंबर 08 (The Scream)

The Scream
The Scream

The Scream इसे Norway के पेंटर Edvard Munch ने 1893 में बनाया था। पेंटर ने कहा था कि एक दिन वो Sunset के दौरान टहलने निकले थे। तभी अचानक सूर्य के प्रकाश ने बादलों को खून की तरह लाल कर दिया।

पेंटर कहते हैं कि उस समय उन्होंने प्रकृति से गुजरने वाली एक अनंत चीख को महसूस किया और उस दिन उन्होंने जो डर महसूस किया था उसी का दृश्य उन्होंने इस पेंटिंग में उतारा है। The Scream उन चुनिंदा पेंटिंग्स में से हैं जिनको Expressionism स्टाइल में बनाया गया है।
 
मतलब Emotions की ओर ज्यादा ध्यान दिया गया है और Reality को Blur किया गया है। 2004 में इस पेंटिंग को चुरा लिया गया था। पेंटिंग दो साल तक Missing रही और 2006 में इसे Recover कर लिया गया। ये Norway की Capital Oslo की National Gallery Museum में रखी है।


नंबर 07 (The Persistence of Memory)

The Persistence of Memory
The Persistence of Memory

इस पेंटिंग को 1931 में Spanish painter Salvador Dalí ने बनाया था। इसे History का One of Finest Artwork माना जाता है। पेंटिंग में Soft Melting Clock दिखाई गई हैं। पेंटिंग का उद्देश्य लोगों का ध्यान उनकी Life और Time की तरफ लेकर जाना है।

कहा ये भी जाता है कि ये पेंटिंग Albert Einstein की Theory of Relativity से Inspire थी। ये पेंटिंग New York के Modern Art Museum में रखी है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)


नंबर 06 (Olympia Painting)

Olympia Painting
Olympia Painting

पेंटिंग में Bad पर लेटे हुए एक Nude Woman को दिखाया गया है जिसका नाम Olympia है। उसकी Servant उसको Flowers देने के लिए खड़ी है जो Olympia के लिए किसी द्वारा भेजी गयी हैं।

जब पेंटिंग को 1865 में पहली बार प्रदर्शित किया गया तो पेंटिंग को लेकर काफी Controversy हुई। उस समय की Audience को जिस बात ने हैरान किया वो Olympia की Nudity नहीं थी। पेंटिंग विवाद में आने का कारण था Olympia की Confrontational Gaze और कुछ चीजें जो उसे एक Prostitute की तरह दिखा रही थी।

इस पेंटिंग को French Painter Edouard Manet ने 1863 में बनाया था। पेंटिंग का Subject काफी Controversial होने के बावजूद पेंटिंग ने काफी नाम कमाया। ये पेंटिंग Paris के Musee D’ Orsay Art Museum में रखी है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)


नंबर 05 (Guernica Painting)

Guernica Painting
Guernica Painting

ये पेंटिंग Picasso की Most Famous पेंटिंग है। ये पेंटिंग Spanish Civil War के दौरान Spain के Guernica का शहर में हुई Bombing को दर्शाती है। पेंटिंग में वायलेंस और लोगों व जानवरों की Suffering को दिखाया गया है।

1937 में Spanish Civil War के दौरान Pablo Picasso ने इस पेंटिंग को बनाया था। इसे History के Most Important Anti War Painting माना जाता है। ये पेंटिंग Spain के Museo Reina Sofia National Museum में रखी है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)


नंबर 04 (The Starry Night)

The Starry Night
The Starry Night

इस पेंटिंग को Dutch पेंटर Vincent Van Gogh ने 1889 में बनाया था। पेंटर जब एक Sanitarium में रहते थे तो एक दिन उनके रूम की खिड़की से जो दृश्य दिखाई दे रहा था उसी का दृश्य उन्होंने इस पेंटिंग में उतारा था। ये पेंटिंग New York के Modern Art Museum में रखी है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)

इसे भी पढ़े – एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary In Hindi 2021


नंबर 03 (Creation of Adam)

Creation of Adam
Creation of Adam

इस पेंटिंग का नाम History की Most Religious Paintings में शुमार है और High Renaissance की Most Important Paintings में से एक है।

यह पेंटिंग Vatican की Sixth Chapel Ceiling का हिस्सा है। इसे Michelangelo ने 1508 से 1512 के बीच बनाया था।

पेंटिंग दिखाती है Bible की कहानी के अनुसार कैसे God ने Adam को पैदा किया। Bible के अनुसार Adam को दुनिया का पहला इंसान माना जाता है। (Top 10 Most Amazing Paintings in The World)


नंबर 02 (The Last Supper)

The Last Supper
The Last Supper

इस पेंटिंग को दुनिया के सबसे महान Artist Leonardo da Vinci ने 15वी सदी में बनाया था। इस पेंटिंग में Jesus को सूली दिए जाने से पहले उनको आखिरी भोजन करते हुए दिखाया गया है। वो अपने 12 शिष्यों के साथ बैठे हैं।

पेंटिंग में उस दृश्य को दिखाया गया है जब Jesus अपने शिष्यों को कहते हैं कि तुममें से एक मेरे साथ विश्वासघात करेगा।

इसे भी पढ़े – लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य | 15 Amazing Facts About Leonardo Da Vinci


नंबर 01 (Monalisa)

Monalisa
Monalisa

यह इतिहास की सबसे Famous Painting है। इस पेंटिंग पर सबसे ज्यादा लेख लिखा गया है सबसे ज्यादा गीत गाया गया है यह सबसे ज्यादा Visit की जाने वाली और सबसे ज्यादा प्रशंसा पाने वाली पेंटिंग है।

इसे भी Leonardo da Vinci ने ही बनाया था। कहा जाता है कि एक Italian महिला Lisa Gherardini का चित्र है। इस पेंटिंग पर सालों से रिसर्च होती आई है क्योंकि इसमें कई रहस्य छिपे हैं। अगर आप Monalisa के रहस्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें Comment करके जरुर बताये |

इसे भी पढ़े – 3 दुनिया की सबसे रहस्यमयी किताबें | Most Mysterious Books In The World


दोस्तों आपको ये “दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग | Top 10 Most Amazing Paintings in The World” का संग्रह कैसा लगा हमें Comment करके जरुर बताये और साथ ही आपके पास हमारे लिये कोई सुझाव है तो आप हमें हमारी मेल Id [email protected] पर भेज सकते है | बहुत जल्द मिलेंगे एक नयी Post में एक नये Facts के साथ तब तक के लिए अलविदा।

Leave a Reply

Top