You are here
Home > Books Summary > एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary in Hindi 2021

एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary in Hindi 2021

The One Thing Book Summary in Hindi 2021

एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary in Hindi इसमें लेखक ने हमें बताया की कैसे हम आसाधारण कामयाबी को बड़े ही आसान तरीके से पा सकते है और अपने जीवन को पहले से बेहतर बना सकते है |

दोस्तो आज के वक्त में हमारे सामने कई Different Option होते हैं। अब चाहे फिर रोज़ के Important Decision लेना हो या फिर Life के लिए Career चुनना | कभी कभी मन करता है कि हम ये भी कर लें वो भी कर ले क्योंकि ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनकी One Thing क्या है जिस पे उन्हें Focus करना चाहिए।

तभी वो हमेशा Confuse रहते हैं जब कि रोज़ की Lifestyle में Productivity हो या Life Long की Success. 10 अलग चीजों को करने से नहीं बल्कि एक चीज यानी की One thing पे Focus करने से आती है |

तो आपकी इसी Confusion और Unproductivity से भरी Life को Solve करने के लिए हम लेखक Gary W. Keller And Jay Papasan द्वारा लिखी गई Book “The One Thing Book Summary in Hind” आपके लिए लाए हैं।


एक चीज जोआपकी ज़िंदगी बदल सकती है |

The One Thing Book Summary in Hindi

ये बुक्स हमें Focus और Productivity के साथ ही Life में Clarity देती है। Simple भाषा में कहें तो ये Books हमें Hard Work की जगह Smart Work करना सिखाती है। तो आज हम जानेंगे One Thing क्या है, Domino Effect क्या है, वो 3 कौन से झूठ हैं जो हमें हमारे Goal से भटकाते हैं। कैसे हम अपनी Productivity को बढ़ा सकते हैं और साथ ही जानेंगे तीन चोर के बारे में जो हमारा टाइम चुरा लेते हैं।

 

1.) एक चीज ( The One Thing )

The One Thing इस बुक का Key Concept है यहां One Thing का मतलब वो चीजें जो या तो हमारे लिए सबसे Important हैं या फिर जिसमें हम अपना सारा Focus डाल के Great Result Create कर सकते हैं।

Basically Author का मानना है कि Success के लिए हमें बहुत सारी चीजें करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि हमें अपनी One Thing में Mastery Achieve करनी चाहिए। जैसे Ronaldo के लिए उसकी One Thing सिर्फ Football है

Dalai Lama के लिए Peace तो वहीं Elon Musk के लिए एक बेहतर Future Humanity के लिए तो अगर इन लोगों ने भी अपनी One Thing को Follow नहीं किया होता तो ये लोग भी कोई वो चीज कर रहे होते जो उन्हें पसंद नहीं है और यही चीज आप अपने Daily Decision या Task को Choose करने के लिए भी Use कर सकते हो |

तो आप खुद से रोज पूछा करिए कि वो एक चीज क्या है जो करना मेरे लिए सबसे Important है। One Thing को ठीक से समझने के लिए आप इस Code का सहारा भी ले सकते हैं। अगर आप एक वक्त में दो खरगोश पकड़ने की कोशिश करेंगे तो आप आखिर में एक भी खरगोश नहीं पकड़ पाएंगे।


2.) छोटी छोटी महेनत करके लक्ष्य की प्राप्ति ( The Domino Effect )

The One Thing Book Summary in HindiAuthor अपने इस Idea में Domino का सहारा लेकर बताते हैं कि जैसे एक Domino अपने से दुगने Size के Dominos को गिरा सकता है वैसे ही हमें Direction में रोज छोटी-छोटी मेहनत करके या Step लेके कुछ भी Life में बड़े से बड़ा Achieve कर सकते हैं।

एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है The One Thing Book Summary in Hindi 2021अभी ये Concept आपको सुनने में थोड़ा Simple लग रहा होगा लेकिन Author हमें Domino Effect की Power इस Practical Figure से समझाते हैं कि जिस Starting Domino को हम सिर्फ 2 इंच का होने की वजह से उसकी पॉवर को जज करते हैं अगर उसी Domino को उसके Effect के According हर बार Size से Double करके एक Line में लगाते हैं तो 57th Domino की Height पृथ्वी से चांद तक के Distance के बराबर होगी।

उम्मीद है आप Consistency की Power समझ गए होंगे और आप इस Fact को अपनी Habit और Daily के लिए उपयोग करेंगे। (The One Thing Book Summary in Hindi)


3.) तीन झूठ ( Three Lies )

तो इस Point में Author बात कर रहे उन तीन सबसे बड़े झूठ की जिसे हम हमेशा से दूसरों से सुनते आए हैं या जिन्हें हम असल में सच मानके Follow करते हैं सो झूठ

a.) सब कुछ समान होना ( Everything Matters Equally )

Justices और Human Rights के लिए Equality बहुत जरूरी है पर Personal Life में हर चीज Equally Important नहीं होती तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि Teacher कैसे Marks दे, दो Student कभी भी Equal नहीं हो सकते इसलिए Equality एक झूठ है।

इसे भी पढ़े – Top 10 Motivational Books जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये |

जब कभी लोग जल्दी में होते हैं तो उनको हर काम Equally Important लगता है और फिर वो यही कम Important काम को Equally Important समझ के अपने Time और Energy दोनों Waste करते हैं।

b.) एक समय में ज्यादा कार्य करने से  उत्पाद में वृद्धि ( Multitasking Is Productive )

Multitasking को ज्यादातर लोग Productive समझते हैं जबकि ये एक झूठ है क्योंकि Studies में भी शो हो चुका है कि Human Brain एक Time पे दो अलग कामों पे 100% बराबर Focus नहीं कर सकता लेकिन फिर भी लोग Multitasking ये सोच के करते हैं कि वह अलग अलग काम कम समय में खतम कर लेंगे लेकिन Result या तो Unproductive होता है या फिर उन्हें और ज्यादा Time लग जाता है। (The One Thing Book Summary in Hindi)

c.) जिंदगी में संतुलन ( A Balanced Life )

Author के According Balanced Life एक झूठ है। अगर आपको Extra Ordinary Result चाहिए या आपको Life में कुछ Extra Ordinary Achieve करना है तो कहीं न कहीं आपको अपनी Life में थोड़ी Sacrifice करनी पड़ेगी।

वहीं अगर आप Daily Life की छोटी-छोटी चीजों में ही Busy रहते हो और अपने Goals को Daily कम समय देते हों तो आप अपने Goal को Late Achieve करोगे। लेकिन आप दोनों को बराबर balance करके नहीं चल सकते। (The One Thing Book Summary in Hindi)


4.) उद्देश्य बना कर चलना ( Live With Purpose )

हमारा Purpose हमारी Priority को Set करता है और हमारी Productivity हमारे Actions पर Depend करती है। एक बार Life में जो हम चाहते हैं वो हमें मिल जाता है तो Time के साथ हमारी Motivation भी कम हो जाती है।

American Psychological Association के संस्थापक President Dr. Martin Seligman का मानना है कि हमारी खुशी पांच Factors पे Depend करती है। Positive Emotion, Pleasure, Achievement, Relationship, Engagement और Meaning.

इसे भी पढ़े – ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती | 5 Self Improvement Tips In Hindi

खुशी तब होगी जब आपके पास एक Meaningful Life में Purpose होगा। जब आपके Daily Actions आपके Purpose को पूरा करेंगे तो खुशी आपके पास लंबे समय तक रहेगी।


5.) अपनी प्राथमिक बनाकर रखना ( Live With Priority )

आपका Purpose Priority के बिना Powerless है। जी हां आपको अपने Purpose को पाने और उसकी तरफ बढ़ने के लिए आपको अपनी Priority को Set करना पड़ेगा और आपको अपनी Priority को ध्यान में रखते हुए Action लेने होंगे।

अगर आप अपने काम करने की जगह Social Media पे लगे रहते हो तो इन्हें वे Sub-consciously आपके लिए आपकी Priority सोशल मीडिया है ना कि आपका काम जोकि एक गलत Priority है। (The One Thing Book Summary in Hindi)

तो Best है कि आपकी Priority आपकी Purpose के साथ Online होनी चाहिए। आपकी Priority वो होनी चाहिए जो आपको Long-Term में आपके Live Purpose पाने में आपकी मदद करें |


6) उत्पाद पर निर्भरता ( Live With Productivity )

इंसान की सफलता उसके घंटों काम करने में नहीं बल्कि उसकी Productivity पर निर्भर होती है। जो जितना Productive है वो उतना ही Successful है या फिर होगा।

असल में Productive लोग सिर्फ अपने Most Important Task पर Focus करते हैं बजाय Multitasking के या अन्य Important कामों के तो कम Time में ज्यादा Productive बनने के लिए आप अपने Time को Time Blocking की मदद से Plan कर सकते हो |

इसे भी पढ़े – 10+ Short Moral Stories In Hindi | 10+ शिक्षाप्रद कहानियां


7.) खुद से प्रश्न पूछना ( The Focusing Question )

Focusing Question से यहां Author का मतलब है कि आप रोज़ खुद से अपना Focussing Question पूछो जैसे कि वो एक चीज़ क्या है जिसे करने के बाद बाकी की सारी चीजें या तो आसान हो जाएंगी या बेकार।

अगर आप रोज खुद से Question पूछने की आदत डाल लेते हो तो आप अपने Focus को बढ़ाने के साथ ही अपनी Success जरूर Achieve कर पाओगे क्यूंकि ये सवाल पूछने से आपका Brain सिर्फ उस एक Important चीज़ पर Focus करता है जो आपको सबसे ज्यादा Result देगी।(The One Thing Book Summary in Hindi)


8.) तीन चोर ( Three Thieves )

Three Thieves मतलब तीन चोर

a.) आप “नहीं” नहीं कह सकते ( You can’t say “No” )

लोग दूसरों की नजर में बुरा न बनने के चक्कर में दूसरों को NO से ज्यादा Yes बोलते हैं चाहे फिर उनका खुद का Time Waste क्यों ना हो रहा हो। जबकि कई बार दूसरों को हां बोलना ऐसा है जैसे खुद की Feeling, Opinion या Goals को ना बोलना।

अब यहां Author हमें हर किसी को या काम को ना बोलने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि हमें सिर्फ उन चीजों को हां बोलना है जो सच में जरूरी है और उन चीजों को न बुलना है जो या तो Unimportant है या हमारा Time और Energy Waste करती है | (The One Thing Book Summary in Hindi)

b.) आपकी खराब स्वास्थ्य आदतें ( Your Poor Health Habits )

अगर आप अपनी Health का ध्यान नहीं रखेंगे तो ज्यादा Time Healthy Survive नहीं कर पाएंगे। Bad Health से हमारी Body और Mind की Energy भी कम होती है लेकिन कुछ लोग Success के लिए अपनी Health को Sacrifice कर देते हैं।

कुछ लोग रातभर जग के काम करते हैं अपने Mind को Rest और Body को नींद नहीं देते। वो अपनी Meals को मिस करते हैं और Exercise को Completely ही Ignore करते हैं। लेकिन Real Success Wealth के साथ एक अच्छी Health भी है तो आप रोज Physical Exercise करने के साथ ही एक Healthy Diet और Lifestyle Follow करें। ( The One Thing Book Summary in Hindi )
 

c.) आपका वातावरण आपके लक्ष्यों का समर्थन नहीं करता है ( Your Environment Doesn’t Support Your Goals )

हमारे आंतरिक सोंच के साथ ही हमारा बाहरी Environment भी बहुत जरूरी है जो हमारे Goals Achieve करने में Help करता है यहां Environment से मतलब हमारे आसपास का Area, Situation, Weather या लोग Including हमारी Family और Friends भी।

इसे भी पढ़े – Competitive Exam की तैयारी कैसे करें | How To Prepare Competitive Exam In 2020

अगर आपका Environment खराब है तो आपकी Performance को भी खराब करेगा तो आप हमेशा ऐसे लोगों के Contact में रहें जो आपके Goals को Support करते हैं या आपको Positivity और Productivity की तरफ Influence करते हैं | (The One Thing Book Summary in Hindi)

और अगर आपको लगता है कि आपके आस पास ऐसे लोग नहीं हैं जो आपके Goals को Support करें या सही Advice दें तो आप Success से Related और News Group Join करिए। बुक्स पढ़िए या YouTube पर उससे Related Videos देखे या फिर आप हमारी वेबसाइट www.theelitebooks.com में Books पढ़ सकते है |


दोस्तों आपको हमारी The One Thing Book Summary in Hindi कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताये और साथ ही आपको इस The One Thing Book Summary in Hindi से क्या सीख मिली ये भी जरूर बताये | हम बहुत ही जल्द एक नये Books की Summary आप लोगों के लिये लेके आयेंगे तब तक के लिए Bye… जय हिन्द…

 

Leave a Reply

Top