You are here
Home > Facts > 6 रोचक तथ्य और नास्त्रेदमस की दुर्लभ भविष्यवाणी | Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi

6 रोचक तथ्य और नास्त्रेदमस की दुर्लभ भविष्यवाणी | Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi

Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi

“Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi” 16th सेंचुरी में France में एक ऐसे शख्स हुए थे जिनका यह दावा था कि वो भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बता सकते हैं। इनका नाम नास्त्रेदमस (Nostradamus) था। 1555 में The Prophecies इस नाम से नास्त्रेदमस की एक बुक पब्लिश हुई थी जिसमें इनकी 942 भविष्यवाणियां थी।

इस लेख में मैं आपको नास्त्रेदमस के बारे में Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi बताऊंगा जो शायद ही आप जानते हों।


6 रोचक तथ्य और नास्त्रेदमस की दुर्लभ भविष्यवाणी 

Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi

नंबर 01 (Nostradamus Predictions of French Revolution)

नास्‍त्रेदमस के Supporters यह दावा करते हैं कि नास्त्रेदमस ने कई बड़ी ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में पहले ही लिख दिया था जैसे हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला, Great fire of london, French revolution और 9/11 Attack के बारे में |

वहीं Experts का यह कहना है कि नास्त्रेदमस ने आम तरह की घटनाओं के बारे में भविष्यवाणियां की थी जैसे प्राकृतिक आपदा (Natural Disaster) इस लड़ाइयां हमले और महामारीयां ऐसी घटनाएं इतिहास में हमेशा से होती रही हैं।

और इसके अलावा वह भविष्यवाणियों को कविताओं के रूप में लिखते थे और रहस्यमयी तरीके से लिखते थे। तो इसीलिए अगर कोई घटना घटती है तो उससे मिलती जुलती नास्त्रेदमस की कोई भविष्यवाणी ढूंढना और उसे उस घटना के साथ जोड़ देना और कहना कि देखो नास्त्रेदमस ने इसे पहले ही भविष्यवाणी (Predict) कर दिया था यह ज्यादा मुश्किल काम नहीं है।

विशेषज्ञ (Experts) कहते हैं कि नास्त्रेदमस के समर्थकों (Supporters) हमेशा से यही करते रहे हैं। वे नास्त्रेदमस की लिखी गई लाइन्स को उल्टा सीधा अपने ढंग से अनुवाद (Interpret) करते हैं और उसे किसी घटना के साथ जोड़ देते हैं। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)


नंबर 02 (Nostradamus Predictions About America)

Facts About Nostradamus in Hindi
Nostradamus Predictions

11 सितंबर 2001 को जब अमेरिका में World Trade Center पर हमला हुआ तो उस दौरान हर तरफ नास्त्रेदमस की लिखी ये भविष्यवाणी घूम रही थी। इस भविष्यवाणी की व्याख्या (Interpretation) करने वालों ने ये कहा कि City of God से नास्त्रेदमस का मतलब है New York City. लेकिन सच ये है कि New York को कभी भी City of God का टाइटल नहीं मिला है।
 
Two Brothers के बारे में कहा गया कि नास्त्रेदमस ने ये ट्विन टावर (Twin towers) के बारे में लिखा है लेकिन दुनिया में बहुत सी चीजें Pair में हो सकती हैं ये जरूरी तो नहीं कि ये ट्विन टावर के बारे में ही लिखा हो। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)

और एक और बात यह पहले चार लाइनें तो नास्त्रेदमस की ही लिखी है लेकिन ये पांचवी लाइन किसी गुमनाम इंटरनेट यूजर ने अपनी तरफ से जोड़ दी। शायद उसे इस बात का पता ही नहीं था कि नास्त्रेदमस अपनी भविष्यवाणियां चार लाइनों की कविता के रूप में लिखते थे जिसे Quatrain या चौपाई कहते हैं |

और एक जरुरी बात नास्त्रेदमस ने France के राजा Henry The Second को एक पत्र (Letter) लिखा था जिसमें उसने लिखा था कि उसकी भविष्यवाणियां Europe, North Africa और Asia के कुछ हिस्सों तक ही सीमित है। इसका मतलब अमेरिका के बारे में तो नास्त्रेदमस की कोई भविष्यवाणी थी ही नहीं।

इसे भी पढ़े – दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग | Top 10 Most Amazing Paintings In The World


नंबर 03 (Nostradamus Predictions End of The World)

नास्त्रेदमस ने अपनी बुक The Prophecies के प्रस्तावना (Preface) में ये लिखा है कि उनकी भविष्यवाणियां आज से लेकर साल 3797 तक हैं। यहां गौर करने लायक बात ये है कि नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणियों को साल 3797 तक ही क्यों लिखा।

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों पर विश्वास रखने वाले ये कहते हैं कि ये जो Specific year नास्त्रेदमस ने उल्लेख (Mention) किया है इससे उनका इशारा दुनिया के अंत की तरफ है यानि हो सकता है कि नास्त्रेदमस ने दुनिया के अंत की तारीख लिखी हो | (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)
 
लेकिन एक और दिलचस्प बात सामने आती है नास्त्रेदमस ने जो अपनी बुक लिखी थी उससे ठीक पांच साल पहले फ्रेंच (French) भाषा में ही भविष्यवाणियों के बारे में एक ओर बुक पब्लिश हुई थी। इसे लिखने वाला France का ही Richard rosette नाम का एक शख्स था।

इस बुक में दुनिया के अंत की तारीख लिखी है साल 2242 अब इसका नास्त्रेदमस से क्या Connection है। आपको याद होगा मैंने थोड़ी देर पहले बताया था कि नास्त्रेदमस ने अपनी बुक के Preface में लिखा था कि उनकी भविष्यवाणियां आज से लेकर साल 3797 तक हैं |

इसे भी पढ़े – 3 दुनिया की सबसे रहस्यमयी किताबें | Most Mysterious Books In The World

और उन्होंने अपनी बुक का Preface लिखा था 1555 में। इसी साल नास्त्रेदमस की बुक पब्लिश हुई थी। अगर 3797 में से 1555 ऋण (Minus) करते हैं तो जो संख्या हमारे सामने आती है वो है 2242 वही जो दूसरी फ्रेंच (French) बुक में लिखी है।

नास्त्रेदमस अपनी भविष्यवाणियां घुमा फिराकर पहेलियों के रूप में लिखते थे। हो सकता है दुनिया के अंत की तारीख के रूप में उन्होंने साल 2242 की तरफ इशारा किया हो। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)


नंबर 04 (नास्त्रेदमस का डर)

नास्त्रेदमस की जिंदगी से जुड़े कुछ अभिलेख से ये पता चलता है कि नास्त्रेदमस ने अपनी आधी से ज्यादा जिंदगी डर में गुजारी। उसे इस बात का डर था कि Catholic Church उसके प्रोफेसी के काम को धर्मविरोधी मानकर उसे सजा ना सुना दे। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)

लेकिन नास्त्रेदमस के लिए खुशकिस्मती की बात ये रही कि उस जमाने में ना तो ज्योतिष (Astrology) और ना ही प्रोफेसी के काम को धर्मविरोधी माना जाता था। सिर्फ एक ही वजह से वो खतरे में पड़ सकते थे कि अगर वो अपनी भविष्यवाणियों के सही होने का दावा करने के लिए कुछ Magic Practice करते।


नंबर 05 (नास्त्रेदमस की अचूक भविष्यवाणियां और दूरदर्शिता का रहस्य)

बहुत से विद्वानों (Scholars) ये मानते हैं कि नास्त्रेदमस के पास कोई अलौकिक (Supernatural Power) शक्ति नहीं थी कि वो Future देख सकते थे बल्कि वो Past में हो चुकी घटनाओं को Future में Project करना जानते थे। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)
 
Peter Lemesurier जो कि Former Cambridge Linguist और एक नास्त्रेदमस Expert हैं। ये नास्त्रेदमस पर बहुत सारे किताबें लिख चुके हैं। ये कहते हैं कि नास्त्रेदमस कोई भविष्यवक्ता नहीं थे। वो सिर्फ ये विश्वास रखते थे कि History खुद को दोहराती है और वो अपनी भविष्यवाणियों को लिखने के लिए एक बहुत प्राचीन तकनीक (Ancient technology) का इस्तेमाल करते थे जिसे Bibliomancy कहा जाता है।

इसे भी पढ़े – लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य | 15 Amazing Facts About Leonardo Da Vinci

इस तकनीक के अनुसार नास्त्रेदमस History की कोई Book उठाते और अपनी आंखें बंद करके Randomly उस किताब के पन्नों को पलट देते और तब उनके सामने जो लिखा होता उसके अनुसार (According) वो अपनी Astrological Calculation का इस्तेमाल करके भविष्य का अंदाजा लगाते थे।


नंबर 06 (नास्त्रेदमस की जिंदगी)

नास्त्रेदमस की जिंदगी से जुड़े कुछ बातें ये कहते हैं कि 1 जुलाई 1566 की शाम को नास्त्रेदमस ने अपने Secretary को यह कहा था कि तुम कल सूर्योदय के वक्त मुझे जिंदा नहीं पाओगे। 2 जुलाई की सुबह को नास्त्रेदमस अपने कमरे में मृत पाए गए थे। (Six Interesting Facts About Nostradamus in Hindi)

इसे भी पढ़े – इतिहास के 10 रहस्यमय संयोग | 10 Amazing Facts In Hindi


दोस्तो आपको क्या लगता है नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में कितना सच है आप हमें Comment करके बताइएगा। और अगर आपको ये लेख पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें | आपके पास हमारे लिये कोई सुझाव है तो आप हमें हमारी मेल id [email protected] पर भेज सकते है | बहुत जल्द मिलेंगे एक नयी Post में एक नये Facts के साथ तब तक के लिए अलविदा।

Leave a Reply

Top