You are here
Home > Books Summary > ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती | 5 Self Improvement Tips in Hindi

ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती | 5 Self Improvement Tips in Hindi

Self Improvement Tips In Hindi

5 Self Improvement Tips इस Article को पढ़कर आप जानेंगे की वो कौनसी चीज है जिसे School या College में नहीं सिखायी जाती लेकिन इसको सीखना या जानना हमारे लिए बहुत जरुरी है ताकि हम खुद को और बेहतर Improve कर सके |

दोस्तों हम कहते हैं कि Schools Are Educational institute लेकिन ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो School हमें नहीं सिखाता। School में 10 साल पढ़ने के बाद भी एक बच्चा Self-Dependent नहीं होता। यहां तक कि आज College में पढ़ने वाले बच्चे जो कि 20-22 साल के है, हालाकि उन्हें बच्चा भी नहीं कहना चाहिए वो अपने खर्चे अपने Parents के ऊपर Depend रहते हैं।

अगर वो 4 साल की उम्र से School जा रहे तो उन्होंने अभी तक 16 से 18 साल तक पढ़ाई की है लेकिन फिर भी उन्हें खुद के उपर Depend रहना नहीं आता। अगर उन्हें एक Pen या Notebooks भी लेनी होती है तो उसके लिए वो अपने Parents से पैसे मांगते है |

तो यहां पर हम बात करेंगे उन 5 चीजों के बारे में जो स्कूल हमें नहीं सिखाता। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप जिंदगी को शिकायत करते रहो, कि हमें School में सिखाया ही नहीं हम क्या करें।

इस Article को पढ़ने के बाद आपको उन चीजों के बारे में पता चल जाएगा जो जरूरी है पर School में नहीं सिखाई जाती और इसके बाद आपकी जिम्मेदारी हो जाएगी कि आप खुद उन Skills को अपने अंदर Develop करें।

कोई भी School परफेक्ट नहीं है Laws परफेक्ट नहीं है System परफेक्ट नहीं है क्योंकि इन्हें बनाने वाले लोग खुद Perfect नहीं हैं। अगर आप इनके Perfect होने का इंतजार करोगे तो आप जिंदगीभर इंतजार ही करते रहोगे।

तो आइये देखते हैं वो कौन सी 5 बातें हैं जो School हमें नहीं सिखाता और जिसे हम सीखकर Self Improvement कर सकते है |


ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती

5 Self Improvement Tips in Hindi

1.) Team Work ( Self Improvement Tips )

आपने ये जरूर सुना होगा कि “स्कूल की किताबों में लिखा होता है कि हमें एक दूसरे की मदद करनी चाहिए लेकिन Exam में Teacher खुद हमें ऐसा करने से मना करते हैं।” ये Jokes एक हद तक सच्चाई को दिखाता है।

ये बात तो सच है की आप अकेले सब कुछ नहीं कर सकते। पर एक वक्त ऐसा आएगा जब आपको दूसरों के साथ काम करना ही होगा। आज Companies भी Team Work के अहमियत को पहचान रही हैं लेकिन School में हमें एक दूसरे से बात करने के लिए भी मना किया जाता है।

हमें कहा जाता है कि Project खुद Complete करो Homework खुद Complete करो। किसी से बात मत करो।

इसका Result ये होता है कि जब हम लोगों को Actual में Team के साथ काम करना होता है तो Team Member के बीच Conflict होने लगते है वो लोग आपस में ही लड़ बैठते है और एक दूसरे से Communicate करना नहीं आता और जो लोग पहली बार Group में काम कर रहे होते हैं इसमें उन्हें जरूर परेशानी होती है।

Self Improvement Tips आपको अपने दोस्त यार या परिजन के साथ मिलकर काम करने का प्रयास करना चाहिए जिससे आपको दूसरों को समझने में मदद मिलेगी और इस तरह अप बड़े से बड़े Problem को Team Work के साथ पूरा कर सकते है | इस तरह आप Self Improvement Tips की मदद से खुद में बदलाव ला सकते है |

2.) Creativity ( Self Improvement Tips for Success )

School में हमें सोचना नहीं सिखाया जाता जो Formula पहले से बना दिया गया है जो Theory पहले से बना दी गई है हमें बस वही Repeat करके पढ़ा दिया जाता है और हम उसे एक बार और Repeat करके एक Exam में लिख देते हैं।

बहुत से लोगों को लगता है कि Maths सोचने वाला काम होता है लेकिन नहीं Maths में भी आप Creativity का इस्तेमाल नहीं करते। बस जो Formula पहले से बना दिए गए हैं उसे ही आप Repeat करते रहते हो |

Creativity तब होती है जब आप Maths और Physics को Combine करके अपने School के लिए एक Robotic Hand बना कर दिखाते हो या फिर अपने School के लिए Personal Social Network या एक Application बनाते हो जहां पर Login करके हम Exam से Related या Holidays से Related Information पा सकते हैं।

जहां पर Teacher Meeting कर पाते। बच्चा अपने Doubts पोस्ट कर पाते है और Senior Students, Junior Students के सवालों का जवाब दे पाते। इसे ही सोचना कहते हैं चूंकि स्कूल हमें नहीं सिखाता।

जब अंग्रेज India में Business करने के लिए आ रहे थे तो उन्हें कुछ इस तरह के लोग चाहिए थे तो जो कि दिए गए Instruction पर काम कर सकें जो कि ये सवाल न करें कि किसी काम को क्यों किया जा रहा है ।

उस समय उन्हें तीन तरह के लोगों की जरूरत थी। Clerk जो कि उनके लिए Accounts का काम कर सके Military Man जो कि उनके लिए लड़ सके और उनके Orders मान सकें। Labour जो उनके लिए मजदूरी कर सकें | और इन तीनों लोगों में जो बात Common है, वो है No Creativity.

इसे भी पढ़े – How To Prepared For Civil Service Exam In Hindi | 2020 UPSC की तैयारी कैसे करें?

इसलिए उन लोगों ने एक ऐसा School System बनाया जहां पर आपको Orders मानना सिखाया जाएगा और हम वो System आज भी Follow करते हैं। अगर आपको Bathroom भी जाना है या पानी भी पीना है तो आपको अपने Teacher से पूछकर जाना होगा।

आप खुद ही सोंचिये एक बच्चे को प्यास लगी है और अगर अपने Teacher से बिना पूछे पानी पी ले तो क्या हमारे देश का भविष्य खतरे में पड़ जाएगा । क्या वो बच्चा Indiscipline हो जाएगा।

Self Improvement Tips – हमें अपने आस पास के चीजों को देखकर सीखना चाहिए की कैसे वो समय साथ Change हो रहे है एक छोटा सा पौधा कैसे समय के साथ बड़ा हो जाता है और वृक्ष बन जाता है | वैसे ही हमें खुद में बदलाव लानी होगी और कुछ Creativity करना होगा | इस तरह आप Self Improvement Tips की मदद से बहुत कुछ कर सकते है |

3.) Self Development ( Self-Development Tips ) 

आपने थोड़ी सी भी Success हासिल की है तो आपको पता होगा कि Goal Setting, Stress Management, Time Management और Health Successful होने के लिए कितन जरूरी होते हैं लेकिन इनमें से एक भी चीज हमारे School में नहीं सिखाई जाती।

दुनिया की जितनी भी Self-Development Books हैं अगर आप उन्हें पढ़ने बैठोगे तो उन सभी में आपको इन चार में से तीन Topics आराम से मिल जाएंगे और उन किताबों को लिखने वाले लोग बहुत ज्यादा Successful हैं।

School में आपको ये बताया जाएगा कि टाइम Time and Tide Wait for None. लेकिन आपको ये नहीं बताया जाता है कि आज के वक्त में जहां हर जगह Distraction है, तो किस तरह से Time को Manage करें।

School में आपको ये बताया जाएगा कि चिंता चिता के समान है लेकिन ये नहीं बताया जाएगा कि किस तरह Stress को Manage किया जाए। Meditation के ऊपर ना जाने कितनी Books लिखी गयी है जहां भी Stress Management की बात आती है लगभग 80% बार इसका Solution, Meditation और Mindfulness को ही बताया जाता है। लेकिन School में इसके बारे में हमें ज्यादा Educate नहीं किया जाता।

इसे भी पढ़े – 10+ Short Moral Stories In Hindi | 10+ शिक्षाप्रद कहानियां

Stress एक एसी चीज है जिसे एक 10 साल का बच्चा भी वाकिफ है जब उसके Exam नजदीक आते हैं तो उसे भी पता लग जाता है कि Stress क्या होता है और फिर इसके साथ उसका आमना सामना जिन्दगी भर होता रहता है लेकिन इसे Handle कैसे करें ये उसे नहीं पता और जब लोगों को कुछ नहीं समझ आता तो वो लोग दूसरी चीजों से अपना Stress का इलाज खोजते हैं।

Self Improvement Tips – हमें Self Development करना होगा और खुद को बलना होगा और जो चीजे हमें या हमारे बच्चों को School में नहीं सिखायी जाती उन्हें सीखना होगा और साथ ही अपने बच्चों को भी सिखाना होगा ताकि वो भी अपना भविष्य खुद लिख सके | इस तरह Self Improvement Tips आपकी मदद करता है खुद को सक्क्षम होने बनाने में |

4.) Financial Education ( Self Improvement Tips in Hindi )

शायद हमारे Education System की सबसे बड़ी कमी है बच्चों को पैसे के बारे में न पढ़ाना। एक बच्चा जब College से निकलता है तो Almost हर कोई उससे उम्मीद रखता है कि वो पैसे कमाए लेकिन पैसे के बारे में उसे कुछ भी पता नहीं होता।

एक High-School पास बच्चों को Bank का Form भी भरना नहीं आता। Cheque लिखना नहीं आता Debit और Credit Card में अंतर ही नहीं पता होता है । उसे पता ही नहीं है की Tax Rules क्या हैं उसके देश का, और वो हमारे देश का भविष्य है।

बहुत से लोग कहते हैं कि पैसा जरूरी नहीं होता। अगर ऐसा है तो आप आपके सारे पैसे Child Care NGOs को Donate कर सकते हैं और जो लोग मानते हैं कि पैसा जरूरी है उन्हें इस बात का एहसास हो गया होगा कि हम Investing के बारे में कुछ नहीं पढ़ाया गया।

हममें से बहुत से लोगों ने School के दिनों में Financial Independence का नाम भी नहीं सुना।

हम लोग जिंदगी भर पैसे के लिए काम करते हैं उसे Retirement के लिए। बचाकर रखते हैं लेकिन 20 साल पढ़ाई करना और फिर 40 साल तक हर तरह के शौक को दबाकर रखना ताकि आप Retirement की Planning कर सको और फिर जिंदगी के आखिरी दिनों में उन पैसों से दुनिया घूमने की Planning करना जब आपके पास उतनी Energy नहीं बचती। “क्या आपको ये जिंदगी लगती है?” ।

इसे भी पढ़े – अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How To Start A Conversation With A Stranger

एक होता है सांस लेना और एक होता है हवा अंदर बाहर खींचना। इस तरह की जिंदगी में आप सांस नहीं लेते बल्कि हवा अंदर बाहर खीचते हो सिर्फ इसीलिए क्योंकि आपको पैसे के बारे में जानकारी नहीं है। आपके स्कूल में वो नहीं सिखाया।

Self Improvement Tips – हमें अपने बच्चों को Financial Education खुद देनी होगी ताकि वो पैसे की Value को समझ सकी और सही समय में अपने पैसे का उपयोग कर सके | Self Improvement Tips की मदद से आप अपने बच्चों को Financial Education एक कदम आगे बढ़ा सकते है |

5.) Communication Skill ( Self Improvement Tips to Change Yourself )

हमने पहले Point में देखा कि किस तरह से स्कूल आपको एक दूसरे से बात करने से भी मना करता है। लेकिन जिन्दगी में Successful होने के लिए आपमें Communication Skill सीखना ही होगा।

आप दुनिया के किसी भी कामयाब आदमी को ले लीजिए उन सभी के पास अच्छी Communication Skill होती हैं क्योंकि बिना उसके वो अपने Partner से अपने Employee से अपने लोगों से बात करके उन्हें Motivate और Inspire नहीं कर पाते।

सिर्फ काम के लिए ही नहीं आपके Personal Life में भी Communication Skill का बहुत ज्यादा रोल है। क्या आपको अपना कोई ऐसा दोस्त याद है जिसके साथ आप बहुत बातें किया करते थे जो आपकी Chat List में सबसे ऊपर हुआ करता था लेकिन अब वो आपका दोस्त नहीं रहा।

अब आप खुद से पूछिये कि किस वजह से वो आदमी आज आपका दोस्त नहीं है। ज्यादातर Case में एक वजह सामने आती है Lack of Proper Communication अब इसे चाहे आप Misunderstanding का नाम दे दीजिए या Out of Contact जाने का नाम। ये दोनों ही Lack of Proper Communication है |

Relationship को Maintain रखने के लिए आपको अच्छे से Communicate करना आना चाहिए। अब जब आपको पता लग गया है कि वो कौन सी बातें हैं जो आपने स्कूल नहीं सीखाता | तो जल्दी से इन पर काम करना शुरू कर दीजिए। 

इसे भी पढ़े – How To Prepared For Civil Service Exam In Hindi | 2020 UPSC की तैयारी कैसे करें?

Self Improvement Tips – Communication Skill न सिर्फ Business में बल्कि हर फील्ड में आपको इसकी जरूरत पड़ेगी इसलिए अगर माता-पिता को लगता है की उनके बच्चे में Communication Skill की कमी है तो उन्हें अपने बच्चे की Communication Skill सूधारने में मदद करनी चाहिए |


Fast Summary of Self Improvement Tips in Hindi

नम्बर वन

पहली चीज है जो स्कूल हमें नहीं सिखाता वह है Team Work हमें हमेशा Order दिया जाता है कि एक दूसरे से बातें मत करो Homework अकेले करो Project अकेले करो Team Work से स्कूल का कोई लेना देना होता ही नहीं है।

नंबर टू

हमें बस वही पुराने बने बनाए जो Formula और Theory है बस वही पढ़ाई जाती है। कुछ भी Creative करने का हमें मौका वहां नहीं दिया जाता।

नम्बर थ्री

Self Development वहां पे ये नहीं सिखया जाता की Goal Setting कैसे करते हैं Stress कैसे Manage करते है Time कैसे Manage करते हैं Health अपनी कैसे Manage करते हैं

नम्बर फोर

हमारे Education System की सबसे बडी कमियां की हमें पैसों के बारे में बिल्कुल नहीं बताया जाता। आज एक College Graduate भी जब कॉलेज से बाहर आता है तो उसे Cheque तक लिखना नहीं आता।

नम्बर फाइव

यह एक बहुत Advanced Topic है Communication Skill का मतलब सिर्फ लोगों से बातें करना ही नहीं होता इसमें आपकी Body Language भी आती है जिसे Nonverbal Communication कहते हैं। कैसे बैठना है कैसे हाथ मिलाना है कैसे चलना है ये भी हमें School में बिल्कुल नहीं सिखाया जाता।

इसे भी पढ़े – Christmas Horror Story In Hindi 2020 | भूतिया कहानी


दोस्तों आपको ये हमारा Article कैसे लगा हमें Comment करके जरुर बताये और अगर ऐसे ही Self Improvement Tips, Self Improvement Tips to Change Yourself, Self-Development Tips, Self Improvement Tips in Hindi या Self Improvement Tips for Success पढ़ना पसंद करते है तो हमारे वेबसाइट को Bookmark करके जरुर रखें |

Leave a Reply

Top