You are here
Home > Motivational Stories > औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience

औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience

Life Changing Experience

औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience – किसी ने क्या खूब कहा है… वक्त सबको मिलता है जिंदगी बदलने की, पर जिंदगी दुबारा नहीं मिलती वक्त को बदलने के लिए | (Life Changing Experience)


औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience

ज़रा कसम खाके अपने दिल से एक बात पूछना… ऐसी कितनी चीजें है जो कई दिन से आप सोंच रहे है यार मैं करूंगा पर घंटा अभी तक कुछ उखाड़ा भी नहीं है। शुरुआत का एक स्टेप तक नहीं लिया है।

अगर ऐसा सपना देखना है ना, तो यार मत देख क्यूंकि यहां तू तेरे सपनों की नहीं खुद की बजा रहा है। और अगर ऐसा ही चलता रहा ना तो भाई जिंदगी खत्म हो जाएगी पर तू कभी अपनी औकात नहीं बदल पाएगा। (Life Changing Experience)

और याद रखना दुनिया को तुमसे कोई लेना देना नहीं है, ये दुनिया कदर सिर्फ उनकी करती है, Respect सिर्फ उनकी होती है जिनकी कोई औकात होती है और बहुत कम लोग हैं जिनको ये औकात विरासत में मिलती है। पर हां खुद को साबित करने के लिए मेहनत इनको भी करनी पड़ती है ।

इसे भी पढ़े – Top 5 Amazing Facts | गंगा का पानी कभी भी खराब क्यों नहीं होता है?

और अगर तुम इन लोगों में से नहीं हो न, तो दोस्त औकात तुझे खुद बनानी है। सबको सब कुछ विरासत में नहीं मिलता पर कुछ पागल खुद का नसीब खुद के दम पर बनाते हैं ।(Life Changing Experience)

भले ही विरासत में हर किसी को नाम, पैसा या Fame नहीं मिलता, पर एक चीज है जो हर किसी को मिलती है अगर बंदे में दम है तो इस एक चीज के दम पर अपनी औकात और नसीब दोनों बदल सकता है और वो है वक्त

बेवकूफ है वो लोग जो बोलते है Time is Money Time और उनसे भी बेवकूफ है वो लोग जिनको अपने Time से ज्यादा अपने पैसों की कद्र होती है । ऐसा क्यों बोल रहा हूँ पता है क्यूंकि इसी विरासत में मिले Time का Use करके कइयों ने अरबो खरबों कमाया है पर आज तक मैं ऐसे एक आदमी को नहीं जानता जिसकी ये औकात हो जो अपने अरबो खरबों रुपए देकर अपनी जिन्दगी का बीता हुआ एक पल खरीद सकें।

तकलीफ तो इस बात की होती है कि हर कोई इस बात को जानता है पर सिर्फ कुछ ही इसकी गहराई को समझ पाते हैं। एक रिसर्च पढ़ी मैंने उसमे लिखा था कि 95% लोग ये तक Track नहीं कर पाते की उनका वक्त जा कहाँ रहा है। “क्या आपको पता है आपका वक्त जा कहाँ रहा है?” क्योंकि दोस्त खाने पीने और सोने के बावजूद भी कई सारा वक्त हमारे पास होता है और ये वक्त चला जाता है मोबाइल फ़ोन में ।

मैं हमेशा कहता हूँ मोबाइल फ़ोन बुरी चीज नहीं है पर अगर ये फ़ोन तुम्हें Control करने लगे। अगर तुम फ़ोन के नहीं बल्कि फोन तुम्हारा मालिक बन जाए तो ये बहुत खतरनाक है। ये तुम्हारी प्रॉडक्टिविटी की वाट लगा देगा। इतना ही नहीं एक रिसर्च में ये तक साबित हुआ है कि फोन का ज्यादा Use करने से क्वालिटी ऑफ़ स्लीप से लेकर क्वालिटी ऑफ़ लाइफ तक अफेक्ट हो जाती है।

इसे भी पढ़े – अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How To Start A Conversation With A Stranger

याद रखना फोन का Addiction किसी Drugs या Alcohol के Addiction से कम नहीं है और दोस्त Addiction हो तो ऐसी चीज का जो तुझे तेरी मुकाम तक पहुंच जाए ना कि उस चीज का जो तेरे रास्ते में रुकावट बनकर खड़ा हो जाए । (Life Changing Experience)

आज और अभी अपने आपको एक Target दे दो कि एक साल के अंदर मुझे यहाँ तक पहुंचना ही है और दुनिया इधर की उधर हो जाए मैं उसे हासिल करके ही रहूंगा। अपने इस युद्ध के अर्जुन बन जाओ जिसका Focus सिर्फ और सिर्फ अपने Target पर हो।

और भाई जिंदगी में ना कुछ बेसिक चीजों को समझना बहुत जरूरी है, जैसे – पूरा खाना हम एक निवाले में नहीं खा सकते वैसे ही तुम्हारा टारगेट एक झटके में तुम हासिल नहीं कर लोगे।

याद रखना हर चीज Achieve होती है हर टारगेट Achieve होता है अगर तुम उसे Step by step करो तो। कुछ लोग पूछते है की मैं कैसे Motivate रहता हूँ | (Life Changing Experience)

इसे भी पढ़े – अपनी गलती का अहसास होना | Happy Merry Christmas Story For Kids In Hindi 25 December

मैं मेरे Goals और मेरे Past को कभी नहीं भूलता। जब भी Demotivate फील करता हूं अपने Past को और अपने Target को सामने रखता हूं और फिर Motivation की जो बाढ़ आती है क्या बताऊं !

दोस्तो सारा खेल तुम्हारी संकलप शक्ति का है तुम्हारे दिमाग का है अगर इस पर Control कर लिया ना तो कोई भी नामुमकिन नहीं जो चाहोगे वो Achieve कर सकते हो, जहां चाहो वहां झंडे गाड़ सकते हो। ऐसा तहलका मचा सकते हो कि जिन लोगों ने कभी तुम्हें भाव नहीं दिया जिन्होंने कभी तुम्हारी कदर नहीं थी वो भी सलाम ठोकेंगे।

Leave a Reply

Top