You are here
Home > Books Summary > अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How to Start a Conversation With a Stranger

अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How to Start a Conversation With a Stranger

How to Start a Conversation With a Stranger

दोस्तों आज हम सीखेंगे अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How to Start a Conversation With a Stranger ये 7 नियम Dale Carnegie की पुस्तक How to Win Friends and Influence People की Hindi Summary है इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा | 

बचपन समय से ही हमें सिखाया गया है कि अजनबी Dangerous होते हैं अजनबी से दूर रहना चाहिए अजनबी से बातें नहीं करना चाहिए ये Conditioning हमारी बचपन से की जाती है लेकिन अगर आप थोड़ा गौर करोगे सोचोगे तो You Can Find That आपका जो आज सबसे अच्छा दोस्त है आपका Husband, आपकी Wife, आपके Mom-Dad है आपके दादा-दादी है ये सब भी कभी आपस में एक अजनबी ही थे तो अजनबी बहुत Important है |

इसीलिए इस आर्टिकल में मै आपको 7 ऐसे तरीके बताने वालों जिनसे आप किसी भी अजनबी के साथ बहुत आसानी से बातें शुरू कर सकते हो (How to Start a Conversation With a Stranger) और उनके बारे में जान सकते हो।

और अगर आप थोड़े से Smart हो Genuine हों थोड़ा सा शेयर करना चाहते हो उनकी बातें सुनना चाहते हो तो आप उनके एक अच्छे दोस्त भी बन सकते हो तो बिना किसी डिले के Direct चलेंगे आर्टिकल पर और देखेंगे वो कौनसे 7 तरीके है |


अजनबियों से बात करने के 7 नियम

How to Start a Conversation With a Stranger

1.First Word is Floodgate ( पहला Word ही आपका Floodgate है )

सोचो आप एक Train का Wait कर रहे हैं आपकी Train आने में भी काफी Time है आपके पास एक अजनबी बैठे हैं आप उससे बात करना चाहते हो पर वो पहला Word आपके गले में अटक रहा है।

दस तरह के सवाल आपके दिमाग में घूम रहे हैं और आप सोचते हो की कहूं की न कहूं तो मेरी Advice ये है कि कह दो। ज्यादा से ज्यादा क्या होगा वो आपसे बात नहीं करेगा वो तो अब भी नहीं कर रहा है ।

जैसे कि एक Player अपनी पूरी Energy और पूरे जोश के साथ हार जीत की फिक्र किए बिना अपना Best देने के लिए मैदान में कूद जाता है। वैसी आप अभी हिमम्त जुटाओं और चेहरे पर एक प्यारी सी Smile के साथ बोल दो।

Hi… या फिर Hello जैसे ही आप पहला वर्ड कहकर शुरू करते हो बाकी का Conversation खुद-ब-खुद चलने लगता हैं। इसलिए आपका पहला Word किसी Floodgate से कम नहीं है।

2. Find Common Things ( एक दूसरे में कॉमन चीजें ढूंढो )

आपने किसी से पूछा कि वो कौनसे शहर से है । उसने कहा दिल्ली से और आप लगे दिल्ली की बुराइयां करने, की यार वहा तो बड़ा Pollution है, वहां तो बड़ा Crime है आपके इतने Negative Reaction के बाद आप उससे क्या उम्मीद रखते हो क्या वो आपसे आगे बात करेगा ?

इसलिए बात को किसी डिबेट की तरह शुरू ना करो बल्कि दोनों के बीच एक Me Too Factor ढूंढो | जैसे दो अजनबियों में बहुत सी बातें अलग होंगी लेकिन कुछ तो होगा जो Common होगा तो आप बातों-बातों में वो जानने की कोशिश करें।

हो सकता है कि आपको और उसको Same जगह घूमना पसंद हो। आपके Food की पसंद एक हो। हो सकता है कि आपके Music Test एक जैसा हो |

जैसे ही आपको अपना Me Too Factor मिल जाएगा वैसे ही आप देखेंगे कि अचानक बातचीत बहुत Comfirtable और आसान बन गया क्योंकि आप दोनों किसी चीज को एक ही नजरिये से देख रहे होते है | और यकीन मानिये ये एक बहुत Strong और Positive Feeling है। सिर्फ इस एक Feeling से बहुत गहरे Relation बन सकते हैं।

 

3. Avoid Small Talk ( छोटी बातों में मत फंसो )

ज्यादातर हम छोटी-छोटी बातों के जाल में फंस जाते हैं और एक Dead End आ जाता हैं। फिर समझ नहीं आता कि अब आगे क्या बात करें |

जैसे – Hello आप कैसे हो ? मैं ठीक हूं आप कैसे हो ? बस मैं भी ठीक हूँ।

इसके आगे क्या ? इसलिए इन छोटी-छोटी चीजों को छोड़कर कुछ बड़ी बाते करें। कुछ Personal सवाल पूछे । कुछ ऐसा जो उनके दिल से जुड़ा हो

जैसे कि – उनके नाम के पीछे क्या Story है ? उनके नाम का मतलब क्या है ? अगर उन्हें कोई Creative काम करेंने की आदत है तो उसके बारे में पूछिये की वो कैसे करते हैं कहां से आती हैं उनमें Creativity.

इसे भी पढ़े – How To Prepared For Civil Service Exam In Hindi | 2020 UPSC की तैयारी कैसे करें?

आप ऐसे कोई भी सवाल पूछ सकते हो और आप ये देखकर हैरान रह जाओगे कि हर किसी के पास बताने के लिए बहुत कुछ है। बस जरूरत है तो उनसे पूछने की और उन्हें सुनने की।

हर इंसान की अपनी Unique Story है वो बताने के लिए Ready बैठा है बस पूछने वाली नहीं है वो तो शेयर करना चाहता है हर इंसान की अपनी Unique कहानी है वो शेयर करना चाहता हैं वो बताने के लिए Ready बैठा है बस जरूरत है किसी पूछने वाले की |

4. Give Unique Compliment ( एक यूनीक मगर सच्चा कॉम्प्लिमेंट दो )

हमारे शास्त्रों में भी शब्दों की ताकत के बारे में बहुत कुछ लिखा है। ये शब्द इतने ताकतवर होते हैं कि इनके इस्तेमाल से हम किसी की Insult भी कर सकते हैं और किसी को Special भी फील करवा सकते हैं।

इसलिए बोलते समय थोड़ा Generous ( उदार ) रहें और सामने वाले को कुछ ऐसा Compliment दें जो उसके चेहरे पर Smile ला दे। आपने कई बार महसूस किया होगा कि जब हमें कोई ऐसा Compliment देता है जो कुछ अलग सा हो तो वो हमें काफी लंबे समय तक याद रहता है |

जैसे घिसे-पिटे Compliment का Use ना करें जैसे Beautiful, Cool, Nice क्योंकि ये बहुत कॉमन है और बहुत से लोग के लिए Immune हो जाते है | Immune मतलब जैसे कि आप अपनी Class की सबसे खूबसूरत लड़की को ये कहोगे कि तुम बहुत खूबसूरत हो तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्यूंकि उसे ना जाने कितने लोगों ने ये कहा होगा |

इसे भी पढ़े – Christmas Horror Story In Hindi 2020 | भूतिया कहानी

लेकिन अगर आप कहोगे कि तुम्हारी Smile बहुत अच्छी है ऐसा लगता है कि तुम्हारी आँखे भी तुम्हारे चहरे के साथ हंस रही हैं तो शायद उसे Special Feel हो इसलिए थोड़ा Try करके Unique और सच्चे Compliment Construct करिये ।

और ऐसा हो सकता है कि सामने वाले के Face पर कोई ऐसा फीचर हो कोई Mark हो जो Unique हो। अब उसकी Personal Compliment कर सकते हैं कि ये चीजें उनके Face पर कितनी अच्छी लगती हैं। और जब ऐसा होगा तो जब वो अपना चेहरा आईने में देखेंगे तो आपकी याद आएगी |

5. Find Others Opinion ( सामने वाले की राय जानने की कोशिश करो )

हम सब अपने आसपास की चीज के लिए कुछ न कुछ राय बनाते हैं। सबसे Interesting बात ये है कि हम सब चाहते हैं कि लोग हमारी राय पूछें और उसे Seriously लें।

इसलिए अगर आप किसी से उसकी राय पूछते हो तो वो Respected Feel करता हैं। राय पूछने का मतलब ये है कि आप दोनों तरफ से Conversation का रास्ता खोल रहे है । अचानक आपको महसूस होगा अब तक जो अजनबी था उसे अब आपसे बात करने में Inerest आ रहा है।

यहां पर कई लोग बहुत बड़ी गलती कर देते हैं वो ये की वो बहुत Technical Topic पर राय पूछने लग जाते हैं। जब आप अचानक किसी से Share Market के Trend के बारे में पूछोगे तो उसे पता नहीं होगा। वो तो Awkward फील करने लगेगा।

उसे लगेगा कि जैसे आप उसका Exam ले रहे हो उसका Interview ले रहे हो इसलिए सामने वाले से कुछ इतने Simple सवाल पूछो कि उसे जवाब देकर लोगे की उसने Sixer मारा है । याने आपको लुज बाल डालनी ताकि वो उस पर Six मार सके और उसे लगे कि या मैंने कितना अच्छा जवाब दिया है।

और ये सवाल आप सामने वाले के Interest देखकर उसी में से निकाल सकते हैं। उसके Interest से अलग नहीं हटना है । आप उसके Interest से Related सवाल पूछोगे तो उसे ये Feel होने लग जाएंगे कि आप उसमें Interested हो इसको वजह से वो आपमें interested हो जायेगा |

और एक बात का हमेशा ध्यान रखें वो अपनी राय दे रहा हो तो उसे ध्यान से सुनो। और हां सिर्फ सुनने के लिए सुनो उसे जवाब देने के लिए नहीं क्योंकि दोनों में बहुत फर्क है। यहीं से हमारा अगला पॉइंट निकलकर आता है

6. Be Present ( Coversation के दौरान पूरी तरह से Present रहो )

सोचो आप किसी से पूरे दिल से अपनी बात कह रहे हो और वो फोन में लगा हुआ है टिक टिक कर रहा है और वो आपसे कह रहा है बोलो-बोलो मै सुन रहा हूं तो आपको कितना बुरा लगेगा। जब आप किसी से बातचीत कर रहे हों तो कम से कम इतना तो कर ही सकते हो कि वहा पूरी तरह से Present रहो।

सामने वाले की बात ध्यान से सुनो सबसे जरुरी बात कि Eye Contact बनाओ जब आप किसी के साथ Eye Contact में होते हो तो आप सामने वाले की कही हर बात को Feel कर सकते हो ।

इसे भी पढ़े – Best Motivational Biography And Story In Hindi For Success

Eye Contact इतना Powerfull होता है कि जब आप किसी से Eye Contact बनाकर बात करते हो तो 10 में से 9 बार Eye Contact के बाद सामने वाले का ध्यान इधर-उधर जा ही नहीं पाता । आपको भी याद होगा कि जब College में Professor आपसे Eye Contact बना लेते थे तो आप अपनी जगह पर Statue बनकर सुना करते थे ।

7. Remember Small Things (छोटी-छोटी बातें याद रखने की कोशिश करो)

यह बहुत Interesting और Important Point है | जब आप किसी से पहली बार मिलते है तो वो अपने बारे में छोटी-छोटी बातें आपसे शेयर करता हैं तो उनमें से कुछ-कुछ याद रखने की कोशिश करो ।

कई लोग तो दसवीं बार मिलने के बाद भी कहेंगे कि अरे तुम्हारा नाम क्या था । कुछ N से शुरु होता है ना ।

कितना बुरा लगता है ऐसे में वहीं अगर आप किसी को दूसरी बार मिलने पर उसे उसके नाम से बुलाओगे और उसके बारे में छोटी-छोटी बातें याद रखोगे । की वो किस शहर से है उसके Pet का नाम क्या है तो आप सोच भी नहीं सकते कि उसे कितना Important और Special Feel होगा।

इसलिए अपनी Memory पर थोड़ा जोर दो और याद रखने की कोशिश करो। इन बातों से सामने वाले को लगता है कि आपको उसका ख्याल है और इस वजह से उसको इस जान पहचान को आगे बढ़ाना एक Responsibility की तरह लगने लगती है।


Freinds ये थे Conversation के 7 Tricks जिनका इस्तेमाल करके आप किसी को भी Impress तो कर ही सकते हो बल्कि किसी भी अजनबी से बात शुरू कर सकते हो उसके बारे में ज्यादा जान सकते हो।

इसे भी पढ़े – Akshay Kumar Biography And Success Story In Hindi

याद रखो अपने Word का Selection सही रखने से आप सामने वाले को Comfirtable Feel करवाएंगे तभी वो आपसे कुछ बात कर पाएगा।

Fast Summary of How to Start a Conversation With a Stranger

नंबर वन

ये है कि आपका पहला शब्द आपका Floodgate है Wait मत करो डरो मत की वो बात करेगा मुझसे या करेगी या नहीं, बोल दो हाय हैलो बोल दो। उसके बाद सारा Conversation शुरू हो जाएगा।

नंबर टू

एक दूसरे में Common चीजें ढूंढो एक दूसरे में जब आपको Common चीजें मिल जाएंगी। एक Me Too Factor मिल जाएगा तो आप दोनों एक ही नजरिए से उस Me Too Factor को देखोगे उसके बारे में Discussion करोगे। इससे आपके Discussion की Intensity बढ़ेगी और Intensity बढ़ेगी तो Relationship भी गहरी होगी।

नंबर थ्री

Small Talks में मत फंसो ऐसे सवाल करो जो उनके दिल के करीब हो जो Personal हों। लोग बताने के लिए Ready हैं जरूरत है तो पूछने वालों की |

नंबर फोर

एक यूनिक और सच्चा Compliment दो लोग Compliment से Immune हो जाते एक जैसी Compliment से याने की अगर आप किसी बहुत सुन्दर लड़की को कहोगे तुम बहुत सुंदर हो तो उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा उसे कई लोग बोलते हैं आपको Compliment Unique होना चाहिए।

नंबर फाइव 

सामने वाले की राय जानने की कोशिश करें। यहां बात ये है कि उससे आसान सवाल करो ताकि उसे लगे कि उसने बहुत अच्छा जवाब दिया है।

नंबर सिक्स 

बातचीत के दौरान पूरी तरह से Present रहो अपने फोन में मत लगे रहो इधर-उधर ज्यादा मत देखों। सामने वाले को देखकर बात करो |

नंबर सेवेन

छोटी-छोटी बातें याद रखने की कोशिश करो यही Dale Carnegie ने अपने बुक How to Win Friends and Influence People में बताई हैं और ये Book आपको जरूर पढ़नी चाहिए |


दोस्तों आपको हमारे द्वारा बतायी गयी अजनबियों से बात करने के 7 नियम | How to Start a Conversation With a Stranger की Summary कैसी लगी हमें Comment करके जरुर बताये |

हम आपको एक बार फिर से बता देते हैं ये Book Summary Dale Carnegie के द्वारा लिखी गयी पुस्तक How to Win Friends and Influence People से निकाला गया है ये बहुत ही अच्छी पुस्तक है यहाँ से आप बहुत कुछ सीख सकते है |

Leave a Reply

Top