You are here
Home > Exam Preparation > How to Prepared for Civil Service Exam in Hindi | 2021 UPSC की तैयारी कैसे करें?

How to Prepared for Civil Service Exam in Hindi | 2021 UPSC की तैयारी कैसे करें?

How to Prepared for Civil Service Exam in Hindi

अगर आप कलेक्टर बनना चाहते हैं आप Civil Service Exam को पास करना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि IAS का फॉर्म कब आता है ?, फीस कितनी लगती है ?, कलेक्टर का फार्म भरते कैसे हैं ?, कौन से विषय से सवाल पूछे जाते हैं ? कौन सा विषय पढ़ना चाहिए ? स्कूल में क्या पढ़ना चाहिए ?, कॉलेज में क्या पढ़ें?, तैयारी कब से करें? कैसे करें ? शुरुआत कब करनी चाहिए ? कितना खर्चा लगता है ?

मतलब बहुत सी बातें। कोई भी सवाल अगर आपके मन में है तो इस पोस्ट को कम्प्लीट ध्यान से पढ़ लीजिए और समझ लीजिए, इस पोस्ट में हम आपको सारी बातें क्लियर कर देंगे। आपके मन में कोई सवाल नहीं बचेगा। बस जरूरत है कि आप ध्यान से पढ़ियेगा और समझिएगा। तो चलिए शुरुआत करते हैं।  तो चलिए आसान भाषा में कुछ अच्छा और नया सीखते हैं।


How to Prepared for Civil Service Exam in Hindi 

UPSC की तैयारी कैसे करें

हम सभी Question को Cover करते जायेंगे और जानेंगे की अप UPSC, Civil Service Exam की तैयारी कैसे क्र सकते है और  जानेंगे इससे जड़ी बहुत सी बातें |

Exam Form कब आता है ?

शुरुआत करते हैं सबसे पहले सवाल से कि Civil Service Exam, UPSC Exam, IAS Exam का फॉर्म कब आता है तो जैसे 2020  की बात करें। इस बार 12 फरवरी को नोटिफिकेशन आया और 3 मार्च 2020 अप्लाई करने की लास्ट डेट रखी गई है। आपको बता दें कि 12 फरवरी को नोटिफिकेशन तो आया लेकिन ये नोटिफिकेशन कब आएगा इसके लिए भी पहले से ही UPSC Official Website पर कैलेंडर तैयार हो जाता है |

इस कैलेंडर में सारे एग्जाम UPSC द्वारा जो कंडक्ट करवाए जाते हैं उनकी डिटेल दी होती है, कि कब नोटिफिकेशन आएगा कब तक आप अप्लाई कर सकते हैं। किस डेट को एग्जाम होगा, तो आप UPSC Official Website पर बहुत पहले से आप देख सकते हैं।

How to Fill UPSC Form फार्म कैसे भरते हैं ?

फार्म जब भी आप अप्लाई करते आनलाइन अप्लाई होता है। आप UPSC Official Website पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। चलिए आगे बढ़ते हैं ये तो आपने जाना फॉम कैसे अप्लाई करते हैं |

कौन से विषय से सवाल पूछे जाते हैं ?

इस बात का जवाब हम आपको देते हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि UPSC Exam में सब कुछ पूछ लेते है | अक्सर ये सुनने में आता है कि Civil Service Exam में कुछ भी पूछ लिया जाता है तो आप गलत सोच रहे हैं।

UPSC Exam का अपना सिलेबस है, वो नोटिफिकेशन के समय भी सिलेबस बताती है। सिलेबस में जो विषय दिए हैं जो सब्जेक्ट दिया हुआ है उन्हीं में से अपने सिलेबस में से ही UPSC Exam सवाल पूछती है ।तो उसे समझने के लिए आपको UPSC Exam की सिलेबस को गहराई से समझना पड़ेगा, अगले सवाल की तरफ बढ़ते हैं । 

Which subject should you read? कौनसा सब्जेक्ट पढ़ना चाहिए ? ( स्कूल में या कॉलेज में कौन सा सब्जेक्ट पढ़ें।)

इसका जवाब बिल्कुल साधारण है यूपीएससी बताती है कि आप की ग्रेजुएशन कंप्लीट होनी चाहिए। बस किसी भी सब्जेक्ट से हो हिन्दी, इंग्लिश, मैथ।

यानी अगर आपने आर्ट से किया है साइंस से ग्रेजुएशन किया है या कॉमर्स की फील्ड से ग्रेजुएशन किया है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है या अन्य कोई डिग्री है जो ग्रेजुएशन के बराबर मानी जाती है | तो आप UPSC Exam दिला सकते हो |

इसे भी पढ़े – Akshay Kumar Success Story In Hindi

ग्रेजुएशन के Equivalent है तो आप यूपीएससी का फॉर्म भर सकते हैं, Civil Service Exam दे सकते हैं। बस आप ग्रेजुएट होने चाहिए।

हां यहां एक सवाल और आता है कि लोग पूछते हैं कितने नंबर होने चाहिए तो आपको बता दें कि नंबर कितने भी हों बस आप पास होने चाहिए । अगर आपके पास पासिंग मार्क्स हैं तो आप Civil Service Exam को दे सकते हैं।

The biggest thing is when to start preparing सबसे बड़ी बात तैयारी कब से शुरू करें

अब इसको समझने के लिए थोड़ा ध्यान से पढ़िए। अगर आप इस स्कूल में हैं तो लिखने की प्रैक्टिस कीजिए, अखबार पढ़ने की आदत डालिए। अखबार में एडिटोरियल पेज जरूर पढ़ा कीजिए क्योंकि यूपीएससी में ऑप्शनल सब्जेक्ट होता है। वैकल्पिक विषय और एक निबंध होता है |

अपने विचार लिखने होते हैं तो लेखन शैली अगर आपकी अच्छी रहेगी तो आप निबंध के जरिए बहुत अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं। तो अखबार पढ़ने की आदत आपको डालनी है। Current Affairsसे जुड़े रहना है कॉलेज में हैं तब भी आपको ये काम करने चाहिए। बात करें अगर की तैयारी की शुरुआत कब करनी चाहिए तो तैयारी की शुरुआत आप कभी भी कर सकते हैं।

बस इतना ध्यान रखिए कि जब भी आप तैयारी की शुरुआत करें तो लगातार आप तब तक पढ़ाई करें जब तक कि आप एग्जाम को पास नहीं कर लेते। क्योंकि एक बात समझें, जब भी आप तैयारी की शुरुआत करते हैं तो एक से डेढ़ साल आपको पूरे प्रोसेस में रहना होता है। पहले Pre Exam होता है फिर Mains Exam होता है फिर इंटरव्यू होता है।

ये लगभग एक डेढ़ साल का प्रोसेस चलता रहता है तो आपको एक डेढ़ साल लगातार पढ़ना पड़ता है। पूरे प्रोसेस में उस साइकिल में आप बने रहते हैं तो इतना ध्यान रखिएगा।

जब भी आप तैयारी की शुरुआत करें तो बीच में तैयारी बंद न करें तो बेहतर रहेगा। अब आप देख सकते हैं अगर आप ग्रेजुएशन में हैं तो First Year या Second Year से बहुत अच्छा रहेगा, आप तैयारी की शुरुआत कर सकते हैं।

बस आप अपना समय देख लीजिए कि जब भी आप शुरुवात करें तो आप लगातार सफल होने तक मेहनत करते रहें। अगर पैसों की बात करें तो बहुत से Institute जहाँ बहुत ज़्यादा पैसे लगते हैं कुछ जहाँ कम पैसे लगते हैं और ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है कि लोग घर बैठकर भी तैयारी कर लेते हैं। सिर्फ किताबों का खर्चा आएगा।

अगर आप ईमानदारी से मेहनत करते हैं तो आप घर बैठ कर भी तैयारी कर सकते हैं। बस निरंतर मेहनत की जरूरत होती है। आप एक बार सोचिये और जवाब दीजिए, कि जितने लोग Institute में जाते हैं Academy Join करते हैं। क्या सभी Civil Service Exam को पास कर लेते हैं। क्या वो सभी IAS बन जाते हैं। लाखों बच्चे एडमिशन लेते हैं हजारों की भीड़ में एडमिशन होता है।

इसे भी पढ़े – Virat Kohli Biography In Hindi

Academy में हजारों बच्चे होते निकलते कितने हैं कितनों का Qualify होता है। सिर्फ कुछ लोगों का एक या दो चार पांच बच्चों का और इससे ज्यादा जो टॉप करते हैं आप देखेंगे कि टॉप करने वाले बहुत से स्टूडेंट होते हैं जो घर से तैयारी करते हैं तो आप घर रहकर भी बहुत कम पैसों में तैयारी कर सकते हैं और Online आप हैल्प ले सकते हैं।

उम्मीद है आप समझ गए होंगे। अगर फिर भी कोई सवाल है कोई सुझाव है तो नीचे कमेंट कीजिए हम आपके कमेंट का इन्तजार करते हैं, पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट करें और पोस्ट को शेयर कीजिए हंसते रहिए मुस्कुराते रहे और जुड़े रहिए।


How to Prepare for UPSC Exam ( नये Students UPSC exam की तैयारी कैसे करे )

नये Students जो अभी सोच रहे हैं कि उन्हें Civil Service Exam की तैयारी करनी है लेकिन उनके साथ दुविधा यह होती है कि उन्हें पता नहीं होता कि वो तैयारी कैसे करें इसकी शुरुआत कैसे करें और कब करें। तो दोस्तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आपकी इन दुविधाओं इन सवालों के जवाब आज के इस पोस्ट में मिलने वाले हैं। इस पोस्ट को पुरा पढिये |

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं Civil Service Exam होते हैं जो परीक्षा होती है टेस्ट होती वो Union Public Service Commission यानी UPSC करवाता है और Civil Service Exam होते हैं साथियो यह हमारे देश का सबसे मुश्किल Exam होती हैं। लेकिन इसके बावजूद लाखो छात्र-छात्राएं हर साल इस Exam में अपीयर होते हैं।

एक इच्छा के साथ, एक ख्वाहिश होती है, तमन्ना होती हैं की वो भी IAS बने, वो भी IPS बने, क्यों ना हो साथियों जो इच्छाएं हैं, वो सबसे पहले जरूरी है, देखिये आप में जबतक इच्छा नहीं होगी, चाह नही होगी, तब तक आप कुछ नहीं कह सकते। इसके प्रकृति को आप देखेंगे तो आप ये पाएंगे की इसकी तैयारी के लिए आपको Proper Strategy for UPSC करनी पड़ती है।

आपको प्लानिंग करनी पड़ेगी आपको एक Time Table बनाना पड़ेगा कि किस तरह से पढ़ाई शुरू करनी हैं ? कैसे शुरू करनी है ? तो ये चीजें सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके साथ ही आपको एक अपनी खुद की रूल बनानी पड़ेगी यानी खुद के एक Rules and Regulations भी बनाना पड़ेगा।

वैसे Rules जो आप स्टडी कर रहे हैं उसमें वो डिस्टर्ब ना करें उससे बचने के लिए, तो आप सबसे पहले Strategy बनानी हैं,

इसे भी पढ़े – Christmas Horror Story In Hindi 2020 | भूतिया कहानी

प्लानिंग बनानी हैं, एक टाइम टेबल बनाना है और हाईली डेडिकेशन के साथ, ईमानदारी के साथ अपनी Preparation शुरु करनी है |

दोस्तों जब आप Rules बनाएंगे खुद के लिए उस रुल में ये होगा कि जब आप Competition की तैयारी कर रहे होंगे तो जो भी जैसे कि आप जिस सोसायटी में रहते हैं वहा पर Festivals होते हैं, शादियां होती हैं, पार्टियाँ होती हैं तो ये सारी चीजे अगर आपके पढ़ाई के समय आती हैं |

अगर आप बेवजह Distract होंगे, तो आपका वो Rule रहेगा, उस Rule वहां पर फॉलो होना चाहिए, यानी आप इन सब चीजों से दूर रहना हैं यानी आपके जो मोह, माया है, उससे दूर रखनी है |

आपको तैयारी ऐसी करनी है कि आप ज्यादा शोर न मचाएं कि आप Civil Service Exam की तैयारी कर रहे हैं आप पर IAS बनने की तैयारी कर रहे हैं किसी को बताने की जरूरत नहीं हैं, बिल्कुल शान्ति के साथ, ईमानदारी के साथ तैयारी शुरू कर दें।

दूसरी सबसे बड़ी चीज है कि आप अपने को मेजर करें आप किस लेवल पर हैं क्या आप Civil Service Exam की तैयारी कर सकते हैं क्या आप UPSC की जो कम्पटीशन होगी उसे निकाल सकते है, एक बार आप उसको भी मेजर करे।

अगर आप एक एवरेज Students भी हैं तो भी आप Civil Service Exam निकाल सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

जब आप कंपटीशन की तैयारी शुरू करने वाले हों तो दिल साफ नीयत रखिए, नीयत आपकी साफ होनी चाहिए कि हमें ये कंपटीशन निकालनी है तो निकालनी हैं। जब आपकी नीयत साफ होगी तो ऊपरवाला भी आपकी मदद करेगा। आपकी राहें आसान होती जाएंगी |

When to Start शुरुआत कब करें ?

बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जो After Graduation प्रिपरेशन शुरू कर देते हैं सिविल से ही लेकिन अगर मेरी राय मानी जाए दोस्तो मेरे हिसाब से जब आप सोच ही रहे हो की UPSC Exam की तैयारी शुरू करनी हैं, तो मेरे हिसाब से आप जब 12th कंप्लीट कर लेते हैं और ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के साथ साथ आप Competition की  तैयारी शुरू कर दें।

दोस्तो मैं इसलिए कह रहा हूँ  कि ये जो कम्पटीशन होता हैं, इसमें कम से कम दो से तीन साल आपको डेडीकेशन के साथ, पूरी कड़ी मेहनत, पूरी शिद्दत के साथ तैयारी करनी होगी। तो क्यों न आप अभी से शुरू कर दे 12th के बाद |

जब आप ग्रेजुएशन में एडमिशन लेंगे तो आप 3 साल का ग्रेजुएशन कीजिये, साथ में इस Civil Service Exam की भी थोड़ी सी तैयारी शुरू कर दें।

यदि अभी से ही आपको प्रिपरेशन शुरू करनी पड़ेगी तो सोच क्योंकि ऐसा होता हैं जब Students ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेते हैं उसके बाद सोचते हैं Civil Service Exam की तैयारी शुरु कर दे तो वो सोचते सोचते समझते समझते ही एक साल निकल जाते हैं।

तो अगर आप During Gratuation आप इसको स्टार्ट कर दे, लेकिन वैसे Students जो Gratuation कर चुके हैं वो सोच रहे होंगे की वो क्या करें, तो कोई बात नहीं पहली ही आपने Gratuation कर ली तो आप अभी भी शुरू कर सकते हैं |

Three Part of Examination ( एग्जामिनेशन के तीन चरण )

  1.  Pre Exam
  2.  Mains Exam
  3.  Interview

Pre Exam में आपको जनरल स्टडीज से Question जायेंगे और साथ ही सैट भी होता हैं, जनरल स्टडीज 200 मार्क्स के होते हैं और ये जो एग्जाम होता है 2 घंटे का होता और 100 Question होते हैं।

दोस्तो इसमें जो सेलेक्शन का पैरामीटर कटऑफ के बेस पर होता हैं, तो पहला पेपर Pre के लिए GS हो गया और दूसरा पेपर होता है सीसैट यानी Civil Services Aptitude Test, ये भी 200 Marks का होगा। दो घंटे की टेस्ट ये भी होती है और इसमें 80 Question होते हैं।

इसे भी पढ़े – Best Motivational Biography And Story In Hindi For Success

अब आपको ये बताते हैं कि जो आप Optional Paper का सेलेक्शन करेंगे वो बहुत ही सोच समझ कर करें क्योंकि यहां पे लिया जाने वाला एक डिसीजन आपके लिए आने वाले दिन के लिए काफी महत्व रखने वाला है |

तो आप उस Subject का चयन करें जिसमें आपको Interest है। आपको लगता है कि Subject में आप अच्छा कर सकते हैं, आपकी पकड़ है उस Subject में, तो इसे आप्शनल मेज पेपर में रखें ताकि आपको फायदा हो सके | 

How to Prepare for UPSC Exam, IAS Exam, Civil Service Exam प्रिपरेशन कैसे और कहां से शुरू करें ?

अगर आप एक Average Students है और अभी बहुत कुछ नहीं पता हैं Civil Service के बारे में, और तैयारी शुरू करने करना चाहते हैं तो मैंने पहले ही आपको बहुत सी चीजे बता दिया हूँ |

लेकिन अब जो मैं बताने जा रहा हूँ Exam के लिये Prepare कैसे करना  है, आपके जो ऑप्शनल पेपर होंगे, मेन पेपर होंगे उसके लिये Subject के According NCERT का बुक्स आप खरीद लें।

अगर आपके पास हैं तो अच्छी बातें हैं, उसका आपको एक एक चीज पढ़नी हैं, हर एक वर्ड  याद कर लेनी हैं। हर एक को समझना है |

NCERT Book कुछ ऐसी होती हैं दोस्तो जिसमें सरल भाषा में बेसिक चीजें लिखी होती हैं, बहुत ही सिंपल ढंग से लिखी होती है जो हर एक Students  बहुत ही आसानी से समझ सकता है, तो आपको सबसे पहले ये चीज करनी हैं,

उसके बाद दोस्तो GS और Current Affairs के लिए The Hindu Current Affairs और Indian Express Magazine होता है उसको पढ़िए, ये बहुत अच्छा माना जाता है Civil Service Examination के लिए, साथ ही BBC News को देखे, Delhi Durdarshan की न्यूज हैं उसको देखें |

उसके बाद साथियों आपको बहुत सारी बुक्स लेने की जरूरत नहीं है, ऐसा नही की बहुत सारी बुक्स ले ले और आप पढ़ ही नहीं पा रहे हैं |

अगर Confuse हो रहे हैं कि ये पढ़े कि वो। आपको इस वक्त शुरूआत में कुछ भी नहीं करनी हैं | आपको हर एक Subject के एक-एक अच्छे बुक्स खरीदने है। इससे भी अच्छा है दोस्तों की आप NCERT ( National Council of Educational Research and Training ) बुक पढ़ें।

साथ में मैं आपको बता दूँ NIOS ( The National Institute of Open Schooling ), NIOS के Site में जाए, वहां पे अलग – अलग वैराइटीज ऑफ़ बुक्स ऑनलाइन आपको फ्री मिल जाएंगी। इसमें जो बुक्स अवलेबल होती है वो बिल्कुल ही सिंपल, सरल और बेसिक होती है।

आप वहां से उन बुक्स को Download कर ले और वहां से तैयारी शुरू कर दें। तो दोस्तों  हमें उम्मीद है कि हमने इस पोस्ट में आपको बहुत बेसिक चीज बताई हैं | यानी अगर आप Civil Service Exam की तैयारी शुरू कर रहे हो तो इन सब चीजों का ध्यान रखें। आपको सबसे पहले Strategy बनानी है, Planning करनी हैं और Time-Table बनाना है,

अगर आप 12th के Students हैं तो अभी से तैयारी शुरू कर दे। दूसरी चीज दोस्तो NCERT बुक पढ़ें वो एक दो ही ख़रीदे, यदि ज्यादा बुक खरीदोगे तो आपको बहुत बड़ी Confussion होगी, तो आप चाह कर भी कुछ नहीं कर पाएंगे, तो आप कम पढ़े लेकिन सही पढ़ें। ये बहुत बड़ी Strategy होती हैं Civil Service Exam की |

साथ ही मैंने आपको बता दिया हैं कि GS के लिए The Hindu Current Affairs या Indian Express Magazine पढ़े न्यूज देखें। साथ में NCERT की साइट में जाएं, वहाँ पर आपको जो भी सबसे अच्छी बुक्स लगती हैं, वहां से  निकालकर पढ़ना शुरू कर दें तो ये बेसिक शुरुआत है |

आप किसी भी Service Examination की तैयारी के लिए आप यहां से शुरुआत करें, और धीरे – धीरे आपको हर एक छोटी बड़ी चीज़े समझ में आती जाएगी और आप आगे बढते जायेंगे।

Leave a Reply

Top