You are here
Home > Motivational Stories > ज़िद हो तो Cristiano Ronaldo जैसी | An Inspirational Story of Cristiano Ronaldo

ज़िद हो तो Cristiano Ronaldo जैसी | An Inspirational Story of Cristiano Ronaldo

An Inspirational Story of CRISTIANO RONALDO

ज़िद हो तो Cristiano Ronaldo जैसी | An Inspirational Story of CRISTIANO RONALDO – कहते है किसी भी Over Night Success के पीछे सालों की मेहनत होती है एक पागलपन होता उस सपने के लिए और बचपन से ऐसा ही कुछ पागलपन था एक माली के बेटे में Football को लेकर, और इसी पागलपन ने इस बंदे को Cristiano Ronaldo बना दिया जो आज हर Football Lover के दिल की धड़कन है।


ज़िद हो तो Cristiano Ronaldo जैसी

An Inspirational Story of CRISTIANO RONALDO

जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ Football की पहचान Cristiano Ronaldo की। आज ये सब जानते हैं कि ये बंदा अरबों के बंगले में रहता है, करोड़ों की गाड़ियों में घूमता है, पर इस कामयाबी के पीछे का Struggle और नंबर वन बने रहने के लिए जो मेहनत है उससे कुछ ही लोग रूबरू है।

और आज इस Article में इस बन्दे के कुछ किस्से पढ़ने के बाद आप भी बोलोगे, कि कामयाबी ऐसे बंदों से दूर रह ही नहीं सकती। Ronaldo के Coach बताते है एक दिन उन्होंने रात को Office की खिड़की से कुछ पेडों को हिलते देखा।

उन्हें लगा कुछ Media वाले जासूसी कर रहे है पर पूछताछ करने के बाद पता चला कि Ronaldo जंगली पेड़ों के बीच अकेले Practice कर रहे थे ताकि अपनी Skills को और Improve कर सके । जब Training के बाद बाकी टीम के साथी Shower लेने चले जाते थे तब भी ये बंदा अकेले Practice करता था |

और जहां हमें 6 बजे Office छोड़ना होता है वहां हम 5 बजे ही तैयार होकर बैठ जाते है, क्योंकि हम जो कर रहे है उसमें हमारा जुनून (Passion) ही नहीं है। हम तो बस किये जा रहे है भीड़ के साथ चल रहे हैं । According to Research 96% लोगों जुनून (Passion) को Follow नहीं करते और ये 96% लोग उन 4% लोगों के लिए काम करते हैं जो 100 बार हरने के बावजूद भी अपने Passion पर Give-Up नहीं करते।

Losers हमेशा बहाने बनाते हैं घरवाले Support नहीं करते, पैसा नहीं है, Skills नहीं है वगैरा वगैरा पर Winners ऐसे हालातों में भी रास्ते खोज ही लेते हैं। Ronaldo की Life में भी कई मुश्किलें आयी पर ये मुश्किलें इस बन्दे का बाल भी बांका न कर सकी।

इसे भी पढ़े – औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience

12 साल की उम्र में इस बंदे को Football के लिए अपनी Family से दूर रहना पड़ा। 15 साल की उम्र में Heart Problem की वजह से Doctor ने Football खेलने से मना कर दिया। पर अब तक तो ये Game इस बन्दे की जान बन चुका था और अब इनके पास दो रास्ते थे एक तो Football खेलना छोड़ दो या दूसरा एक Risky Surgery कर लो पर बेशक इस बन्दे ने दूसरा रास्ता चुना।

इससे उबरे नहीं थे तभी दूसरा पहाड़ टूट पड़ा ज्यादा शराब पीने की वजह से उनके पिता की Death हो गई जिसने Ronaldo को बहुत बड़ा सदमा पहुँचाया। पिता के बाद घर का खर्चा चलाने के लिए उनकी मां को दूसरों के घर में काम तक करना पड़ा लेकिन मुसीबतों के बावजूद इस बन्दे ने Passion के लिए मेहनत करना नहीं छोड़ा।

ये होता है पागलपन अपने Passion के लिये अपने सपनों के लिये और ऐसे ही पागल लोग आगे चलकर दुनिया के लिए मिसाल बन जाते हैं। Ronaldo के Fitness Coach मौरी बताते हैं Champions League का मैच खेलने के बाद जब Ronaldo रात को दो बजे शहर लौटे तब उनके सारे साथी घर चले गए वही ये बंदा सीधा Training Center जाकर Workout करता है ।

मैच जीतने के बाद और दुनिया का सबसे महान खिलाड़ी बनने के बाद भी, ये बंदा रुकने का नाम नहीं लेता। और ऐसा ही कुछ होता है Winners का Attitude जो दूसरों से नहीं खुद के कल से प्रतिस्पर्धा (Compete) करते है खुदको और बेहतर बनाने के लिए।

इसे भी पढ़े – Top 5 Amazing Facts | गंगा का पानी कभी भी खराब क्यों नहीं होता है?

और ऐसा नहीं है कि Ronaldo से ज्यादा Talented Players नहीं हैं पर इस बन्दे के जितना Hardwork कोई नहीं कर पाता और इसी Hardwork की बदौलत कामयाबी उनके कदम चूमती है।

दोस्तो नंबर वन बनना जितना मुश्किल है उससे कंही ज्यादा मुश्किल है नंबर वन बने रहना। Ronaldo हर रोज वो सब कुछ करते हैं जो उन्हें नंबर वन बनाए रखें।

Ronaldo के एक दोस्त उनके बारे में बताते हुए कहते हैं Training Session के लिए Ronaldo सबसे पहले Field में आते हैं और दिनभर के Hard Practice के बाद सबसे Last घर जाते हैं।

ऐसा ही एक किस्सा ये बताते हैं दिनभर Practice के बाद ये Ronaldo के साथ उनके घर चले गए। उनके साथ Dinner करने के बाद उन्हें लगा कि Ronaldo आराम करेंगे… पर Football लेके ये बंदा वापस Practice करने चला गया। Ronaldo की Wife से पूछने के बाद उन्होंने बताया कि Never Get Satisfied With Practice वो हमेशा कुछ ज्यादा करना चाहते हैं और वो करते भी हैं।

इसे भी पढ़े – ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती | 5 Self Improvement Tips In Hindi

दोस्तों क्या तुम दे सकते हो ऐसा Dedication तुम्हारे सपनों के लिए… जरूर दे सकते हो बस प्यार करो अपने उन सपनों से और तब तक न रुको जब तक की वो सपना हकीकत में ना उतर जाए। फिर उसके लिए दुनिया इधर की उधर क्यों न करनी पड़े । All The Best.

Leave a Reply

Top