You are here
Home > Facts > ये है दुनिया की 7 सबसे ख़तरनाक आदिवासी समुदाय | 7 Most Dangerous Tribes in the World

ये है दुनिया की 7 सबसे ख़तरनाक आदिवासी समुदाय | 7 Most Dangerous Tribes in the World

7 Most Dangerous Tribes in the World

“””7 Most Dangerous Tribes in the World“””

7 Most Dangerous Tribes in the World – प्रकृति का बनाया हुआ एक ऐसा इन्सान जो प्रकृति से बहुत प्यार करता है। जो प्रकृति के द्वारा बनाये गए तौर तरीकों से जिंदगी जीता है जिसे मॉर्डन चीजें पसंद नहीं, जिसे मॉडर्न इंसान से नफरत है और हम लोगों ने उस इंसान को एक नाम दिया है आदिवासी

जब इंसानी सभ्यता की शुरुआत हुई थी तब इंसान जंगलों में किस तरीके से अपनी जिंदगी बिताते थे ये तो आपने बहुत अच्छे तरीके से पढ़ा और जाना होगा। लेकिन धीरे-धीरे हम इंसान मॉर्डन होते चले गए और आज हम इस जगह तक पहुंच चुके हैं कि हर रोज प्रकृति की छाती को छलनी कर रहे हैं। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

लेकिन आज भी हमारी पृथ्वी पर कुछ ऐसे लोग रहते हैं जो प्रकृति के नियमों के अनुसार चलते हैं जैसे आज से हजारों साल पहले हमारे पूर्वज रहा करते थे और अपने तौर तरीकों से धरती को और अपनी प्रकृति को बचाने के लिए वो इतने आक्रामक हो जाते थे कि दुनिया की सबसे तगड़ी माने जाने वाली अमेरिकन आर्मी भी उन जनजातियों से डरकर भाग खड़ी होती है|

आज हम आपको इस आर्टिकल में हमारे दुनिया में मौजूद उन्हीं जनजातियों के बारे में बताएंगे। उन्हीं आदिवासी समुदाय के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी प्रकृति और अपनी जमीन, अपने रहन सहन और अपनी परंपरा को दुनियाभर के लोगों से लड़कर आज तक बचाए रखा है। (7 Most Dangerous Tribes in the World)


Shawnee People (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Shawnee People

सबसे पहले हम जिस आदिवासी समुदाय की बात करने जा रहे हैं ये आदिवासी समुदाय भी अमेरिका में ही रहने वाला है लेकिन आ

ज के वक्त ये लोग अमेरिका से हटकर पेंसिल्वेनिया के इलाकों में रहते हैं। इस समुदाय में लोग अपने नेतृत्वकर्ता को चुनने के लिए उसके लड़ाई करने के स्किल और तीरंदाजी के तरीकों को देखते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आदिवासी तरीके से रहने वाले लोगों के पास युद्ध के बहुत ही खतरनाक तरीके होते हैं। जब ब्रिटिश लोगों ने इसके जमीन को हथियाना चाहा था तो इस आदिवासी समुदाय ने ब्रिटिश सैनिकों को बहुत बुरे तरीके से हराया था। बाद में इन लोगों ने अमेरिका के लोगों से भी लड़ाई लड़ी।

जब अमेरिका के पूंजीपति लोग इनकी जमीन को हथियाकर उसका मॉर्डनाइजेशन करना चाहते थे लेकिन अफसोस ये समुदाय धीरे धीरे खत्म हो रहा है। ये अमेरिका के कुछ इलाकों तक सीमित रह गया है। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

इसे भी पढ़े – 5 चीजें जो आपको दूसरों से बेहतर बनाती हैं | 5 Things Make You Better Than Others


Asaro Mud-Man (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Asaro Mud-Manअब हम आपको जिस आदिवासी समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं ये दुनिया के सबसे खतरनाक दिखने वाले आदिवासियों में से एक है जो पापुआ न्यू गिनी के जंगली इलाकों में रहता है। इसे मिट्टी से लिपटा इंसान के रूप में भी देखा जाता है। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

दरअसल ये जब भी अपने शिकार पर निकलते हैं या फिर कभी जंग पर निकलते हैं तो अपने पूरे शरीर और चेहरे पर मिट्टी लपेट लेते हैं। अपने पूरे शरीर को सफेद रंग से रंग लेते हैं और अपने उँगलियों पर बांस लगा लेते हैं और अपने चेहरे पर मिट्टी के मास्क लपेट लेते हैं। इन लोगों को लगता है कि ऐसा करने से उसके दुश्मन उनसे डर जाएंगे और यकीन मानिए ऐसा होता भी है।

दुनिया के चाहे कितने भी खतरनाक आर्मी ही क्यों न हो इनके चेहरे की इस तरीके की बनावट देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। 


Chimbu Skeleton (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Chimbu Skeletonहम जिस आदिवासी समुदाय की बात करने जा रहे हैं उनका नाम है Chimbu आदिवासी समुदाय। दुनिया के सबसे खतरनाक आदिवासियों में से एक Chimbu पापुआ न्यूगिनी के चेम्बू इलाके में रहते हैं। इस समुदाय में रहने वाले लोग अपने शरीर को मिट्टी और राख की मदद से इस तरीके से पेंट कर देते हैं जैसे उनका शरीर किसी इंसान का नहीं बल्कि चलता फिरता कंकाल जैसा नजर आता है।

दरअसल वो अपने दुश्मनों को खुद से डराने के लिए इस तरीके का रूप धारण करते हैं। 90 के दशक में इनका सामना अंग्रेजों से हुआ था जिसमें अंग्रेजों को बुरी तरीके से डरकर भागना पड़ा था। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

आपको जानकर हैरानी होगी जब किसी का सामना इस समुदाय के लोगों से होता है तो लोग इनकी लड़ाई से ज्यादा इनकी शक्ल को देखकर डर जाते हैं। ये लोग आज भी ट्रेडिशनल तरीके से जिंदगी को जीते हैं। ये खेती करते हैं, पशुपालन करते हैं और अपनी जिंदगी बिताते हैं। ये आदिवासी समुदाय पापुआ न्यूगिनी के उस इलाके में पिछले चार सौ सालों से अपनी जिंदगी बिता रहे हैं।

इसे भी पढ़े – Top 5 Amazing Facts | गंगा का पानी कभी भी खराब क्यों नहीं होता है?


Korubo Tribe (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Korubo TribeKorubo जनजाति दुनिया के उन कुछ जनजातियों में से एक है जो आज की मॉर्डन लाइफस्टाइल से दूर रहकर एक अलग ही जंगली तौर तरीके से अपनी जिंदगी को जीते हैं। ये जनजाति ब्राजील में रहती है जो कि अमेजन के जंगलों में अपनी जिंदगी बिताते हैं लेकिन अफसोस आज उनके जनजाति में सिर्फ 150 से 180 लोग ही बचे हैं।

ये जंगल में ही शिकार करते हैं और अपनी जिंदगी बिताते हैं। लेकिन आज के वक्त में ये ग्रुप दो भाग में बंट चुका है एक ऐसा ग्रुप है जो अपने कट्टर स्वभाव की वजह से इस बात को लेकर अड़ा हुआ है कि पुराने तौर तरीकों से ये अपनी जिंदगी जिएगा। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

लेकिन दूसरी तरफ एक ऐसा ग्रुप है जो बाहरी दुनिया के लोगों से भी संपर्क करता है और उनसे हेल्प लेता है। आप ऐसा भी कह सकते हैं कि हम इंसानों ने समुदाय को दो टुकड़ों में बांट दिया। यही वजह कि इनमें से एक ग्रुप हम इंसानों से बहुत अधिक नफरत करता है। अगर आपका सामना कभी उस ग्रुप से हो जाए तो हो सकता है वे लोग आपको मौत के घाट उतार दें।


Suri Tribe Ethiopia (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Suri Tribe EthiopiaSuri आदिवासियों की एक ऐसी जनजाति है जो झोपड़ियों में पाई जाती है और आज के वक्त में इनके जनजाति में करीब सात हजार से ज्यादा लोग हैं। ये आदिवासी भी दुनिया के सबसे खतरनाक जनजातियों में से एक है। ये जनजाति अपने शरीर पर अजीबोगरीब और दर्दनाक बनावट की वजह से दुनियाभर में मशहूर है।

जैसे कि आप इनकी तस्वीरों में देख सकते हैं कि कोई अपने लिप में बड़े से प्लेट को फंसा रखा है तो कोई लिप को अजीबोगरीब तरीके से फैला कर रखा है। इन लोगों में एक बात प्रचलित है इस जनजाति की किसी महिला का लिप जितना ज्यादा चौड़ा होगा उसमें जितनी अधिक चीजें पहनी हुई होंगी उनकी वैल्यू उनके समाज में उतनी ज्यादा होगी।

आपको जानकर हैरानी होगी ये बहुत ही दर्दभरा तरीका होता है लेकिन इस जनजाति में रहने वाली औरतों को उस दर्द की आदत पड़ जाती है और उनके लिए वो दर्द कोई मायने नहीं रखता। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

इस जनजाति में पाए जाने वाले छोटे छोटे लड़के कम उम्र में ही लकड़ी से की जाने वाली लड़ाई सीखना शुरू कर देते हैं ये भविष्य में इनके ऊपर होने वाले हमलों से बचने के लिए की जाने वाली तैयारी होती है। आप ये भी कह सकते हैं कि ये छोटी सी उम्र में अपने सैनिकों को तैयार करने लगते हैं।

इसे भी पढ़े – 6 रोचक तथ्य और नास्त्रेदमस की दुर्लभ भविष्यवाणी | Six Interesting Facts About Nostradamus In Hindi


Mohawk People (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Mohawk Peopleसबसे पहले आपको बतादें Mohawk बालों की एक बनावट को कहते हैं जिसमे बाल किसी इंसान के सिर पर खड़े झाड़ियों जैसा दिखाई देता है। इस आदिवासी समुदाय के लोग बालों को इसी तरीके से सजाते हैं। यही वजह कि इनका नाम Mohawk समुदाय रखा गया।

ये आदिवासी का समुदाय नॉर्थ अमेरिका का सबसे पहला आदिवासी समुदाय है | ये आदिवासियों का एक ऐसा समूह है जो बंजारे की तरह अपनी जिंदगी बिताते हैं। एक जगह से दूसरी जगह तक भागते रहते हैं। एक वक्त ऐसा आया जब ये लोग अमेरिका से हटकर कैनेडा चले गए लेकिन उससे पहले इस आदिवासी समुदाय का सामना ब्रिटिश और फ्रांस के सैनिकों से हुआ था।

और हैरानी की बात तो ये है कि ब्रिटिश और फ्रांस के मॉर्डन सैनिक इस समुदाय से बहुत बुरे तरीके से हार गए। उस वक्त ब्रिटिश और फ्रांस के सैनिकों से लड़ने के लिए इस आदिवासी समुदाय ने दो अलग-अलग आदिवासी समुदाय से गठबंधन किया था।

वैसेे तो इस समुदाय में रहने वाले लोग बहुत ही शांति से रहने वाले लोग हैं लेकिन जब बात उनकी अपनी जिंदगी पर आती है तो वो बहुत आक्रमक हो जाते हैं। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

इस समुदाय की सबसे खास बात ये है कि इस समुदाय में सिर्फ पुरुष ही लीडर बन सकता है और उससे भी हैरानी की बात ये है कि लीडर को चुनने का वोट सिर्फ और सिर्फ महिलाएं ही देती है।

इसे भी पढ़े – दुनिया की 10 सबसे प्रसिद्ध पेंटिंग | Top 10 Most Amazing Paintings In The World


Sentinelese Tribe (7 Most Dangerous Tribes in the World)

Sentinelese Tribeअब हम आपको एक ऐसे आदिवासी समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया का इकलौता ऐसा आदिवासी समुदाय है जो पूरी दुनिया से कटा हुआ है। इस वक्त वहां क्या हो रहा है और वो लोग किस तरीके से रह रहे हैं इसके बारे में किसी को कोई पुख्ता जानकारी नहीं।

ये जनजाति कहीं और नहीं बल्कि हमारे भारत के ही बंगाल की खाड़ी में अंडमान निकोबार के बगल में बने एक छोटे द्वीप पर बसा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस द्वीप पर जाने के लिए भारत सरकार ने हर किसी को मना कर दिया है ताकि इस आदिवासी समुदाय को हम इंसानों से कोई खतरा न हो।

हिंदुस्तान सरकार और दुनियाभर के वैज्ञानिकों का मानना है कि ये समुदाय इकलौता ऐसा समुदाय है जिसे देखकर हम इंसानों की शुरुआती जिंदगी के बारे में कल्पना कर सकते हैं कि वे लोग कैसे रहते होंगे। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

लेकिन अफसोस की बात ये है कि दुनिया में कुछ ऐसे भी पागल लोग हैं जो धर्मान्तरण जैसी चीजों में यकीन करते हैं और हाल ही में एक पागल और सनकी इंसान ने उन आदिवासी समुदाय को भी इसाई बनाने के लिए उस द्वीप पर चुपके से चला गया। लेकिन अच्छी बात तो ये है कि 15 दिनों बाद उस पागल और सनकी इंसान की लाश मिली।

दुनियाभर के लोगों को ईसाई बनाने की चाहत देखने वाले इन पागल लोगों की पूरी दुनिया में बहुत आलोचना हुई। ऐसे शख्स की मौत पर दुख जाहिर किया जाए या फिर खुशी जाहिर की जाए कि वो आदिवासी इन खतरनाक लोगों के चंगुल से बच निकले। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

खैर भारत सरकार ने इस द्वीप पर जाने के लिए दुनिया के किसी भी शख्स को पूरी तरह से बैन कर रखा है। भारत सरकार ने सिर्फ इतना ही कहा है कि दूर से सिर्फ इस द्वीप की निगरानी की जाए कि वे लोग ठीक से है या नहीं लेकिन कभी भी किसी को भी उसके पास जाने की जरूरत नहीं है।

ये पूरा इलाका इंडियन नेवी के द्वारा प्रोटेक्टेड जोन में रखा गया है। इंडियन नेवी दिन रात उन लोगों की रक्षा के लिए वहां पर तैनात रहती है। अब तक कई ऐसे मामले आ चुके हैं जब कोई जानबूझकर या फिर अनजाने में इस द्वीप पर गया और उन आदिवासियों ने उस शख्स को मौत की नींद सुला दिया।

इसे भी पढ़े – 3 दुनिया की सबसे रहस्यमयी किताबें | Most Mysterious Books In The World


तो दोस्तो देखा आपने भले ही आज हम इंसान कितनी मॉर्डन जिन्दगी को जी रहे हों लेकिन आज भी हमारी पृथ्वी पर ऐसे ऐसे लोग मौजूद हैं जो प्रकृति के नियमों के साथ अपनी जिन्दगी को जी रहे हैं वैसी जिंदगी जीते हैं जिससे प्रकृति को कोई नुकसान न हो। (7 Most Dangerous Tribes in the World)

भले ही आज इनकी संख्या बहुत ही कम है लेकिन उसके बावजूद वो अपनी प्रकृति जमीन और अपनी परंपराओं को बचाने के लिए हम लोगों से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

Leave a Reply

Top