You are here
Home > Books Summary > 5 चीजें जो आपको दूसरों से बेहतर बनाती हैं | 5 Things Make You Better Than Others

5 चीजें जो आपको दूसरों से बेहतर बनाती हैं | 5 Things Make You Better Than Others

5 Things Make You Better Than Others

5 चीजें जो आपको दूसरों से बेहतर बनाती हैं |

5 Things Make You Better Than Others

5 Things Make You Better Than Others – दोस्तों अगर मैं आपसे पूछ की Gentleman इस Word को सुनकर आपके Mind में क्या आता है? तो हो सकता है कि आप सोचेंगे कि एक Well Dress Suit में एक आदमी है जो अमीर है जो लोगों से अच्छे से बात करता है।

History में Gentleman उन्हीं लोगों के लिए Use होता था जो लोग Noble Family से Belong करते थे जो लोग बहुत Wealthy और Powerful होते थे। लेकिन आज देखें तो Gentleman Involve होकर एक Personality के Type बन चुका है।

एक Gentleman बनने के लिए आपको अमीर या Noble Family से Belong करना जरूरी नहीं है बल्कि आज के Time में आपके Actions और Behaviours ये Define करते हैं कि आप एक Gentleman हो या नहीं। (5 Things Make You Better Than Others)

तो आज के इस Article में मैं आपके साथ 50 Things Every Young Gentleman Should Know से 5 ऐसे Points Share करूंगा जो ये दिखाते हैं कि एक True Gentleman को कैसे Behave करना चाहिए |


नंबर वन – एक Gentleman अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखते हैं

मान लीजिए एक शहर में दो लोग रहते हैं जिनका नाम में राहुल और समीर है | राहुल अपने स्वच्छता का बहुत ध्यान रखता है। वो रोज नहाता है, अपने बालों को सही से सेट करता है और हर छोटी-मोटी चीज जिससे वो कैसे Smell करता है, उसके Nail ज्यादा बढ़े हुए तो नहीं हैं।

इन सब बातों का ध्यान रखता है और इस वजह वो हमेशा Confident रहता है उसे लोगों के करीब जाकर बात करने में कभी डर नहीं लगता। जिससे लोग भी उसके उपस्थिति से Comfortable Feel करते हैं।

वहीं दूसरी जगह समीर जो अपने स्वच्छता का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते। हफ्ते में सिर्फ एक दिन नहाता हैं। कोई इसके पास जाकर बैठ जाए तो उसकी Body से आने वाली Smell सब खराब कर देती है। उसके बड़े-बड़े नाखून और Messy Hair की वजह से उसे अलग-अलग Skin Problems फेस करना पड़ती है।

वो ज्यादा लोगों से मिलना और उनसे बातें करना पसंद नहीं करता। जिसका Reason ये है कि वो कभी Confident Feel ही नहीं करता। जो सच भी है आपके Personal Hygiene से सिर्फ आपके आसपास के लोगों को फर्क नहीं पड़ता बल्कि उससे आपका Confidence भी Affect होता है ।

इसे भी पढ़े – ऐसी 5 बातें जो आपको स्कूल में नहीं सिखायी जाती | 5 Self Improvement Tips In Hindi

Author बताते हैं कि एक Healthy Mind का Connection एक Healthy Hygiene से होता है। जब आप अपने आप को Clean रखते हो अपने Hygiene की Care करते हों तो उससे आपके Mind में भी Clarity बढ़ती है और अपने बारे में अच्छा Feel होता है जिससे किसी भी Party, Public Gathering में आप एक Gentleman होने का Sign Show करते हैं।


नंबर टू – आपके जूते चमक रहे हैं (Shining Your Shoes)

हम सबने लाइन बहुत सुनी है “First Impression is the Last Impression” पर क्या आप जानते हो कि जब भी कोई आपसे पहली बार मिलता है उसका सबसे पहला ध्यान आपके Shoes पर जाता है। लेकिन एक Research ये बताती हैं कि आपके Shoes उसका Impression मनोवैज्ञानिक तौर पर आपकी सोच से भी ज्यादा है।

एक Study Conduct की गयी थी जिसमें कुछ लोगों से उनके Favorite Shoes के Pictures दिखाने को कहा और Researchers ने उन लोगों के Personality के बारे में उनसे बात की, कि वह अपने बारे में क्या सोचते हैं। उनकी Personality कैसी है।

इसे भी पढ़े – Top 10 Motivational Books जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये | Best Inspirational Motivational Self Help Hindi Books

फिर उन Shoes की Pictures को Unknown लोगो को दिखाई गई और उनसे कहा गया कि आप इन Shoes के Basis पर उस Person के बारे में कुछ बताओ तो Surprisingly अनजान लोगों ने सिर्फ Shoes के Base पर Shoes Owner की Personality, Age, Style के बारे में काफी कुछ Similar बताया जो Shoes Owner ने Researchers को अपने बारे में बताया था।

तो देखा जाये तो Shoes आपकी Body का सबसे Lower Part होता है और जब आप अपने Shoes को अच्छे से साफ रखते हो अच्छे Shine करके पहनते हैं तो ये दिखाता है कि आप अपने Lower Part of The Body का कितना ज्यादा ध्यान रखते हैं जो आपको एक Gentleman बनाता है।


नंबर थ्री – चुप्पी में कैसे व्यवहार करें (How to Behave in Silence)

Imagine करिए आप Theater में अपनी Favorite Movie देखने गए और आपके Side में बैठा हुआ आदमी Phone पर Continuously बात करे जा रहा जिस वजह से आप Disturb हो रहे हो और अपनी Movie Enjoy नहीं कर पा रहे हो |

या आप ने अपने School Time पर ये Notice किया होगा कि जो बच्चे Class में शांत रहते थे Teacher उन बच्चों को कितना पसंद करती थी। वहीं जो बच्चे Class में शोर मचाते थे Class को Disturb करते थे Teacher उन्हें कितना नापसंद करती थी |

इसे भी पढ़े – इन 5 तरीको से Elon Musk जैसे सोंचना सीखो | The Magic Of Thinking Big

हर किसी को अपनी शांति बहुत प्यारी होती है। जब आप बड़े हो जाते हो तो आपको यह बात समझनी चाहिए और आपको इन Basic Manners को Follow करना चाहिए कि Movie देखते समय अपने Phone को Silent कर दें।

अगर किसी से बात कर रहे है तो बार-बार अपना Phone Check मत करो या किसी Meeting या Class में हो तो अपने हाथ पैरो का इस्तेमाल करके फालतू Noise करना बंद करो क्योंकि एक Gentleman ऐसा कभी नहीं करता वो Silence की Respect करता है।


नंबर फोर – अच्छे से हारना (Losing well)

जब Cricket World Cup 2019 का Final Match Tie हुआ तो Winner Decide करने के लिए Super Over का Match हुआ और मजे की बात देखिये Super Over भी Tie हो गया था लेकिन England Boundaries के Comparison की वजह से वो मैच जीत गया।

लेकिन असल में दोनों ही Teams ने Same Runs बनाए तो New Zealand के लिए इतना Unfair Decision क्यों। क्योंकि Cricket में ये Rule है कि Score Tie होने के बाद जिस Team ने ज्यादा Boundaries Hits की होगी Victory उन्हें ही मिलेगी जोकि एक Unfair Rule लगता है।

लेकिन इसके बावजूद भी New Zealand के Captain Kane Williamson ने अपना अच्छा Gesture दिखाते हुए अपने Oponent को Congrutulate किया और बिना किसी Argument के अपनी हार को Accept किया जिसके लिए उन्हें ICC की तरफ से Spirit of the Game का Award मिला।

इसे भी पढ़े – Top 5 Amazing Facts | गंगा का पानी कभी भी खराब क्यों नहीं होता है?

दोस्तों एक असली Gentleman वो होता है जो ये बात समझता है कि Life में हार या जीत लगी रहती है लेकिन जो Matter करता है वो है आपके Effort. अगर आप कभी भी Olympics, Football, या Cricket Game देखने जाओ तो लोग उन Players को बिल्कुल पसंद नहीं करते जो अपना 100% नहीं देते।

लोग उन्हें ही ज्यादा पसंद करते हैं जो अपने पूरे Focus and Effort के साथ खेलते हैं जो हार या जीत पर कभी Overreact नहीं करते यानी हार या जीत को अपने सिर पर चढ़ने नहीं देते। Kane ने अपने Failure को Accept करके अपना True Gentleman Nature दिखाया जो ये दिखाता है कि वो अपनी हार को शिष्टतापूर्वक स्वीकार करते हैं और Winner के लिए कभी बुरा नहीं सोचते।


नंबर फाइव – Taking Pride in Your Appearance

एक Famous Quote है “Matter ये नहीं करता की आप क्या पहनते है बल्कि Matter ये करता ही की आप कैसे पहनते हैं” ऐसा जरूरी नहीं कि जो कपड़े आपको अच्छे लगते हैं वो Situation के हिसाब से सही हो |

For Example – अगर आपको लूज कपड़े पहनना अच्छा लगता है आप ज्यादा Comfortable Feel करते हो इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने Favorite T-shirt और Shorts पहनकर Date पर जाए। आपको लग रहा होगा कि आप बहुत Cool लग रहे हो, अच्छे लग रहे हो But Reality में बहुत ज्यादा Chances कि वो लड़की आपको इस Dressing Style में पसंद नहीं करेगी।

इसे भी पढ़े – औकात बदलने के लिए ऐसा पागलपन होना जरुरी है | Life Changing Experience

अगर आप इस Situation से बचना चाहते हैं तो अपने Basic Dressing Style को एक अच्छे Gentleman की Dressing Style की तरह Set करना होगा | जिसके 3 Basic Rules है


नंबर (i) – Use iron

कपड़ों को Iron करना कोई मुश्किल काम नहीं लेकिन लोगों को इस काम में आलस आती है।

क्या आप जानते हैं कि किसी भी Professional या Party Place में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो आपकी इस Laziness को Absorb करते है और आपके लिए एक बुरी इमेज बना लेते हैं। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकले या फिर घर में ही कोई Function Attend कर रहे हो तो अपने कपड़ों को Iron जरूर कर लो।


नंबर (ii) – Use Right Color Combination

आपको अपने Dressing Style में सही Color Combination का Use करना बहुत जरूरी है। आपको Formal Meeting में बहुत ज्यादा Bright Color नहीं पहनने चाहिए। जैसे Bright Red या Yellow जो आपका एक Aggressive Nature दिखाता हैं वहीं किसी Party में Social Gathering में आपको बहुत Dull Color को Formal तरीके से नहीं पहनना चाहिए जो आपको Boring Person की तरह शो करता है |

इसे भी पढ़े – ज़िद हो तो Cristiano Ronaldo जैसी | An Inspirational Story Of Cristiano Ronaldo


नंबर (iii) – Follow the Dress Code

एक अच्छा Gentleman हमेशा आपने Situation के हिसाब से अपनी Dressing को Decide करता है। उसे पता होता है की किस Situation में क्या पहनना चाहिए कब Suit पहनना सही है, कब T-Shirts और Shorts पहनना सही है |

क्योंकि अगर आप Occation के हिसाब से Dress Code नहीं Follow करेंगे तो आप उससे बिल्कुल अलग दिखेंगे जिससे कई लोग ये समझेंगे कि आप उल्टे सीधे कपड़े पहनकर लोगों का Attention Wrap करना चाहते हो।

इसे भी पढ़े – ऐसे बनते है ‘Legend’ | An Inspirational Story Of Lionel Messi

आप दूसरे लोगों से अलग Stand Out कर रहे होंगे जो सच है दूसरों से अलगतर लगोगे लेकिन एक Negative Way में जो आपको कभी नहीं करना चाहिए। तो अगली बार जब किसी Party या Occation को Attend करो तो ये जरूर ध्यान रखोगे कि उस Occation का Dress Code क्या है।


दोस्तों आपको ये बुक समरी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये साथ ही अगर आपके कोई सुझाव या सलाह हो तो वो भी आप हमसे जरुर साझा करें |

Leave a Reply

Top