You are here
Home > Facts > लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य | 15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci

लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य | 15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci

15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci

15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci” एक इन्सान ज्यादा से ज्यादा कितनी चीजों में Mastery हो सकता है। 2, 4, 6 आज मैं आपको एक ऐसे जीनियस के बारे में बताता हूं जिसे इतने विषयों में Mastery हासिल थी जितने की किसी School, Colleges में भी नहीं पढ़ाए जाते।

Leonardo da Vinci एक Scientist थे, एक Mathematician थे, Painter थे, Architect (वास्तुकार) थे, Sculpture (मूर्तिकार) थे, Inventor थे, Engineer थे, Writer थे, Harmonist (वादक) थे और एक Skilled Mechanist थे

इसके अलावा उन्हें Anatomy, Geology, Astronomy, Botany, और History का बहुत ज्ञान था। Leonardo da Vinci को इस दुनिया में आए सबसे Greatest लोगों में से एक माना जाता है।

आज हम आपको बतायेंगे Leonardo da Vinci के बारे में 15+ ऐसी बातें जो शायद ही आपने पहले कभी सुनी होंगी। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


Contents hide

लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य

15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci

नंबर 19 (Leonardo da Vinci द्विहत्थी थे)

लिओनार्दो दा विंची द्विहत्थी (Ambidextrous) थे। वो दोनों हाथों से लिख सकते थे लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि वो एक ही समय में एक हाथ से लिख सकते थे और साथ-साथ दूसरे हाथ से Drawing कर सकते थे।


नंबर 18 (Mirror Writing में महारत)

लिओनार्दो दा विंची बड़ी ही आसानी से अक्षरों को उल्टे क्रम में लिख सकते थे जिसे Mirror Writing कहा जाता है। अगर किसी को लिओनार्दो दा विंची का लिखा पढ़ना था तो उसे चाहिए था कि उनका लिखा हुआ वो शीशे के सामने ले आए और तब वो उसे बड़ी आसानी से पढ़ सकता था।

कहा जाता है कि इस तरह से लिओनार्दो दा विंची उन्हीं बातों को लिखते थे जिन्हें वो राज रखना चाहते थे लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि ये एक Myth है कि वो अपनी राज की बातों को छुपाने के लिए उल्टा लिखते थे क्योंकि Leonardo da Vinci का लिखा हुआ ज्यादातर Mirror Writing में ही मिलता है, क्योंकि उनके लिए इस तरह से उल्टा लिखना बेहद आसान था।


नंबर 17 (Leonardo da Vinci की बुक Codex Hammer)

1994 में Bill Gates ने Leonardo da Vinci की बुक Codex Hammer को $30,802,500 में खरीदा था। ये बुक Leonardo da Vinci की Scientific writing का कलेक्शन है | इसे भी Leonardo da Vinci ने Mirror Writing में लिखा है। Bill Gates ने इस बुक के कुछ पेजेस को Windows 95 के Screen Saver के रूप में भी इस्तेमाल किया था।

तीन साल बाद उन्होंने इस ऐतिहासिक डेयरी का Digital Version पूरी दुनिया के लिए रिलीज कर दिया था।


नंबर 16 (Human Anatomy पर Research)

कहा जाता है कि लिओनार्दो दा विंची मानव शरीर रचना विज्ञान (Human Anatomy) को Study करने के लिए रात में कब्रिस्तान जाकर कब्र खोदकर शव को निकाल लाते थे और फिर उसको Study करते थे। यह कहा जाता है कि उन्होंने करीब 30 शवों को निकाल लिया था।


नंबर 15 (Contact lenses का Idea)

Contact lenses का आइडिया सबसे पहले Leonardo da Vinci को ही आया था। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


The Last Supper Paintingनंबर 14 (Leonardo da Vinc की Monalisa Painting)

Monalisa Paintingलिओनार्दो दा विंची की दो पेंटिंग्स काफी Famous हैं। Monalisa Painting को तो आप सभी जानते होंगे। दूसरी Famous पेंटिंग है The Last Supper Painting में लिओनार्दो दा विंची ने Jesus को सूली दिए जाने से पहले उनको आखिरी भोजन करते हुए दिखाया है।

इसे भी पढ़े – इतिहास के 10 रहस्यमय संयोग | 10 Amazing Facts In Hindi


नंबर 13 (The Last Supper Painting में Mistake)

The Last Supper Painting में एक छोटी सी Mistake है। गौर से देखने से पता चलता है कि खाने में Eel के साथ Orange Slice रखी है लेकिन Jesus को सूली दिए जाने के कई सदियों बाद तक भी Middle East में संतरे नहीं आए थे। फिर जो चीज Jesus के समय में थी ही नहीं उसे वो भला कैसे खा सकते हैं।

दरअसल 16th सेंचुरी में यानी लिओनार्दो दा विंची के टाइम में Eel के साथ Orange Slice खाना Italy में एक बेहद Common Dish थी और इसलिए Painting में लिओनार्दो दा विंची ने इसे बना दिया था। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 12 (Leonardo da Vinci के आविष्कार)

यकीन करना मुश्किल है लिओनार्दो दा विंची ने 16th सेंचुरी में ही कई बड़े आविष्कार कर लिए थे। उन्हें पैराशूट(Parachute), Helicopter, Aeroplane और Tank जैसी Invention के लिए Credit दिया जाता है। उन्होंने 16वीं सदी में ही इन सब चीजों के Designs तैयार कर लिए थे।


नंबर 11 (Leonardo da Vinci एक Procrastinator व्यक्ति थे)

हम लिओनार्दो दा विंची को एक पूर्णतावादी (Perfectionist) के तौर पर जानते हैं लेकिन वो एक Procrastinator थे वो अपने काम में टालमटोल करते थे। यही वजह है कि उनकी बहुत सी Paintings, Writings और Invention अनफिनिश्ड (Unfinished) हैं जिनको वो पूरा नहीं कर पाए।
 
Leonardo da Vinci के बाद उनके बनाए गए कई डिजाइन्स (Designs) के आधार पर कई आविष्कार (Invention) किए गए। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 10 (Leonardo da Vinci और Nicholas Machiavelli)

लिओनार्दो दा विंची और Nicholas Machiavelli जो कि da Vinci के टाइम के ही एक Italian Philosopher थे एक बार इन दोनों ने मिलकर यह प्लान बनाया कि Italy के पीसा (Pisa) शहर में बहने वाली अर्नव नदी का Direction यानि Flow बदलेंगे। दोनों ने काफी कोशिश की लेकिन नाकाम रहे।

इसे भी पढ़े – इन 5 तरीको से Elon Musk जैसे सोंचना सीखो | The Magic Of Thinking Big


Arno valleyनंबर 09 (da Vinci की सबसे पहली चित्रकारी)

Arno valley नाम की ये चित्रकारी (Drawing) da Vinci की सबसे पहली चित्रकारी (Drawing) है। इसे उन्होंने 1473 में बनाया था। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 08 (Leonardo da Vinci की शिक्षा)

da Vinci कभी School नहीं गए सिर्फ लिखना और पढ़ना सीखने के अलावा उन्हें किसी भी प्रकार की औपचारिक शिक्षा (Formal education) नहीं मिली। हालांकि उनके पिता उनके कलात्मक प्रतिभा (Artistic Talent) से वाकिफ थे इसीलिए उन्होंने da Vinci को Italy के एक पेंटर Andrea del Verrocchio के पास पेंटिंग सीखने के लिए भेजा।

इसके अलावा उन्हें जितने भी विषयों का ज्ञान था वो da Vinci ने खुद हासिल किया था।


नंबर 07 (Leonardo da Vinci का जानवरों से प्यार)

da Vinci आज से पांच सौ साल पहले हुए हैं लेकिन वो अपने टाइम से काफी आगे थे। उस जमाने में भी उन्होंने जानवरों पर होने वाली क्रूरता को रोकने के प्रयास किए। जानवरों के लिए अपने प्यार के बारे में उन्होंने लिखा है |

“अगर इंसान आजादी चाहता है तो पशु पक्षियों को पिंजरे में क्यों रखता है। सच इंसान क्रूरता में सबसे आगे है हम दूसरों की मृत्यु पर जीते हैं।”

da Vinci पिंजरे में बंद पक्षियों को सिर्फ इसलिए खरीद लेते थे ताकि उन्हें आजाद कर सकें। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 06 (शाकाहार का समर्थन)

13वीं से 16वी सदी में यूरोप (Europe) में जो पुनर्जागरण काल चला था उस युग में da Vinci उन पहले Celebrities में से थे जिन्होंने शाकाहार को Support किया था।

इसे भी पढ़े – एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary In Hindi 2021


नंबर 05 (आकाश का रंग नीला क्यों होता है)

da Vinci वो पहले इंसान थे जिन्होंने बताया था कि आकाश का रंग नीला क्यों होता है। उन्होंने बताया कि ऐसा इसलिए क्योंकि हवा सूरज से आने वाली रोशनी को बिखेर देती है और नीला रंग बाकी रंगों के Compare में ज्यादा फैलता है। यही वजह है कि हमें दिन में आकाश नीला दिखाई देता है।


Human Anatomyनंबर 04 (Leonardo da Vinci Paintings)

ये लिओनार्दो दा विंची के द्वारा इंसान के हाथों के बनाए गए चित्र हैं। आज से 500 साल पहले लिओनार्दो दा विंची ने इंसान के शरीर के भीतरी भाग (Inner Body Parts) के बिल्कुल स्पष्ट चित्र बना दिए थे। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 03 (Leonardo da Vinci की चित्रकारिता का राज़)

लिओनार्दो दा विंची को जो भी बात जानने को मिलती उसे वह फौरन लिख लेते थे। वो Italy के गांव-गांव घूमकर वहां की सुंदरता को अपने सुंदर चित्रों में उतारते थे। अगर वो किसी इंसान के चेहरे का चित्र बनाना चाहते थे तो पूरा दिन उसके पीछे घूमते रहते थे जिससे कि उन्हें उस इंसान का चेहरा अच्छे से याद हो जाए।

फिर घर जाकर ऐसे चित्र बनाते थे मानो वो व्यक्ति उनके सामने ही बैठा है। वो कहते थे किसी भी चित्रकार को एक आईने जैसा होना चाहिए। उसे अपने सामने की चीज को हूबहू बनाना आना चाहिए। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 02 (Vinci उनका Surname नहीं है)

Vinci उनका Surname नहीं है बल्कि Vinci, Italy का एक शहर है और Leonardo इसी शहर में जन्में थे। “da Vinci” का मतलब होता है “of Vinci” यानी जो Vinci शहर का हो। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci)


नंबर 01 (Leonardo da Vinci के अंतिम शब्द थे)

Leonardo da Vinci के अंतिम शब्द थे। मैंने भगवान और इंसानियत को नाराज किया है। मैं अपनी जिंदगी का जितना सदुपयोग कर सकता था उतना नहीं कर पाया। (15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci) 

इसे भी पढ़े – Top 10 Motivational Books जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये | Best Inspirational Motivational Self Help Hindi Books


आपको ये “लिओनार्दो दा विंची के बारे में 15+ आश्चर्यजनक तथ्य | 15 Amazing Facts About Leonardo da Vinci कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताये साथ ही आपकी कोई राय है जो आप हमसे साझा करना चाहते है वो भी हमें जरुर बताये |

Leave a Reply

Top