You are here
Home > Facts > इतिहास के 10 रहस्यमय संयोग | 10 Amazing Facts in Hindi

इतिहास के 10 रहस्यमय संयोग | 10 Amazing Facts in Hindi

10 Amazing Facts in Hindi

“10 Amazing Facts in Hindi” जब लोग किसी अविश्वसनीय घटना के बारे में सुनते हैं तो वे इसे इत्तफाक का नाम दे देते हैं लेकिन कुछ घटनाएं इतनी रहस्यमय होती हैं कि लोग यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि हो न हो इस घटना के पीछे कोई कारण है, कोई अदृश्य ताकत है जिसने इस घटना को अंजाम दिया है।

इस Article में आप 10 ऐसे ही ऐतिहासिक संयोग जानेंगे जिनपर शायद ही आप यकीन कर पाओ। तो चलिये दोस्तों शुरू करते है आज की आर्टिकल 10 Amazing Facts in Hindi.


इतिहास के 10 रहस्यमय संयोग |

10 Amazing Facts in Hindi

नंबर 10 ( Mark Twain का जन्म )

Mark Twain एक महान Writer थे। 1835 में जिन दिनों Mark Twain पैदा हुए थे उन दिनों Halley का धूमकेतु तारा पृथ्वी से दिखाई दिया था। Helley का धूमकेतु हर 75 साल के बाद पृथ्वी से नजर आता है।

1909 में अपनी मृत्यु से एक साल पहले Mark Twain ने यह कहा था कि वह धूमकेतु के साथ आए थे और धूमकेतु के साथ जाएंगे और उन्होंने कहा था कि यह मेरे जीवन की बड़ी निराशा होगी। अगर मैं धूमकेतु के साथ नहीं गया।

1835 के बाद 20 अप्रैल 1910 को Halley का धूमकेतु फिर से पृथ्वी से नजर आया और इसके ठीक अगले ही दिन 21 अप्रैल को Mark Twain इस दुनिया से चले गए। यह एक बहुत बड़ा संयोग था।

धूमकेतु के बारे में मैं आपको बता दूं कि Halley का धूमकेतु तारा आखिरी बार 1985 में देखा गया था और अब ये 2061 में फिर से दिखाई देगा। (10 Amazing Facts in Hindi)


नंबर 9 ( Catherine Eddowes नाम की महिला का मौत )

29 सितंबर सन 1888 की रात 8 बजकर 30 मिनट पर Catherine Eddowes नाम की एक महिला London की एक Street में नशे की हालत में पड़ी हुई थी। पुलिस उसे अपनी कस्टडी में ले लेती है।

जब Catherine Eddowes का नशा उतरता है और वो अपने घर जाने की हालत में होती है तो रात 1 बजे पुलिस उसे रिहा कर देती है। जाते वक्त Catherine पुलिस को अपना Fake Name बताती है। वो बताती है कि उसका नाम Mary Kelly है।

अब उसी रात Catherine जब पुलिस स्टेशन से अपने घर की तरफ निकलती है तो रास्ते में उसका मर्डर हो जाता है। उसको मारने वाला London का मशहूर सीरियल Killer जैक The Ripper था। Catherine को मारने के बाद Jack The Ripper एक और महिला को मारने के लिए निकलता है और वह उसे भी मार देता है। उस महिला का नाम था Marry Kelly. (10 Amazing Facts in Hindi)

इसे भी पढ़े – Top 10 Motivational Books जो आपको जरूर पढ़नी चाहिये | Best Inspirational Motivational Self Help Hindi Books


नंबर 8 ( Adolf Hitler का Operation Barbarossa )

तैमूरलंग एक बेहद क्रूर शासक था। वो अपने आप को चंगेज खान का वारिस मानता था। 20 जून 1941 को रूस के Archaeologist ने Uzbekistan में तैमूरलंग की कब्र को खोद कर निकाल लिया।

तैमूरलंग की कब्र पर एक Warning लिखी थी। उस पर लिखा था जो भी मेरी कब्र को खोलेगा वह मुझसे भी भयानक हमलावर को जन्म देगा। सोवियत Archaeologist तैमूरलंग की कब्र पर लिखी इस चेतावनी को अंधविश्वास मानकर अनदेखा कर देते हैं और वो कब्र खोल देते हैं।

इसके बाद जो होता है वो सचमुच हैरान कर देने वाला था। कब्र को खोलने के ठीक दो दिन बाद 22 जून 1941 को दुनिया के सबसे क्रूर तानाशाह Adolf Hitler सोवियत यूनियन के खिलाफ Operation Barbarossa को लॉन्च कर देते हैं।

रूस पर कब्जा करने के लिए 30 लाख सैनिकों के साथ चलाया गया Hitler का ये अभियान इतिहास का सबसे बड़ा Military Invasion था | अब सवाल ये है कि इसे महज एक इत्तेफाक माना जाए या फिर सच हुई एक डरावनी भविष्यवाणी। (10 Amazing Facts in Hindi)


नंबर 7 ( Joseph Figlock और एक बच्चे का संयोग )

1930 में Joseph Figlock नाम के एक व्यक्ति Detroit शहर की गलियों में घूम रहे थे तभी अचानक एक इमारत की ऊँची खिड़की से एक बच्चा उनके ऊपर गिरता है। खुशकिस्मती से Joseph के बिल्कुल ठीक समय पर वहां मौजूद होने से बच्चे की जान बच जाती है।

संयोग की बात ये है कि एक साल बाद Joseph फिर से उसी गली से चले जा रहे थे। इत्तफाक से वही बच्चा उसी इमारत की खिड़की से फिर से उनके ऊपर गिरता है। दोनों घटनाओं में Joseph और बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचता। (10 Amazing Facts in Hindi)


 
नंबर 6 ( Archduke Franz Ferdinand और प्रथम विश्वयुद्ध )

पहले विश्वयुद्ध की शुरुआत तब हुई थी जिस दिन Archduke Franz Ferdinand की हत्या कर दी गई थी। इनकी हत्या के तुरंत बाद पहला विश्व युद्ध शुरू हो गया था। जिस वक्त इनकी हत्या हुई उस वक्त ये एक कार में Travel कर रहे थे। उस कार की लाइसेंस प्लेट पर जो नंबर लिखा था वो था “A 111 118” इस नंबर में आखिर क्या अजीब था।

दरअसल पहला विश्वयुद्ध जिस तारीख को खत्म हुआ था वो थी 11 नवंबर 1918 यानी 11/11/18 Ferdinand की कार पर लिखा ये नंबर युद्ध के पहले दिन ही उस तारीख को दर्शा रहा था जिस दिन युद्ध खत्म होना था। (10 Amazing Facts in Hindi)

इसे भी पढ़े – एक चीज जो आपकी ज़िंदगी बदल सकती है | The One Thing Book Summary In Hindi 2021


नंबर फाइव ( Famous Portrait Painters और Joseph Aigner )

Joseph Aigner, Austria के रहने वाले एक Famous Portrait Painters थे। जब वो महज 18 साल के थे तब उन्होंने फाँसी लगाकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी जब वह फाँसी लेने की कोशिश कर रहे थे तभी रहस्यमयी तरीके से एक Monk उनके सामने आते हैं और Joseph का आत्महत्या का इरादा टल जाता है।

चार साल बाद Joseph फिर से फांसी लगाकर खुद को मारना चाहते थे लेकिन फिर से वही Monk अचानक उन्हें दिखाई पड़ते हैं और उन्हें आत्महत्या करने से रोक देते हैं। आठ साल बाद Joseph की Political Activity की वजह से उन्हें फांसी की सजा सुनाई जाती है लेकिन फिर से उसी मंगत की Intervention की वजह से उसकी फांसी पर रोक लग जाती है।

68 साल की उम्र में आखिरकार Joseph पिस्टल से स्यूसाइड कर लेते हैं। वहीं Monk उनकी Funeral Ceremony में भी मौजूद होते हैं। आखिरी समय तक भी Joseph को ये पता नहीं चल पाया कि आखिर वो Monk कौन थे कहां से आए थे। (10 Amazing Facts in Hindi)


नंबर फोर ( Louis XVI को 21 तारीख से भय )

France के राजा Louis XVI जब छोटे थे तब एक Astrologer ने उनको ये चेतावनी दी थी कि 21 तारीख उनके लिए खतरनाक है और Astrologer ने उनको ये Advice दी कि महीने की 21 तारीख को वो बाहर ना जाएं और हो सके तो अपने सुरक्षा कर्मियों के साथ रहें।

उस Astrologer की इस चेतावनी ने युवा लड़के को बुरी तरह डरा दिया था। वो 21 तारीख को किसी भी बड़े काम में हिस्सा नहीं लेते थे और अक्सर अपने घर ही रहते थे। इतनी सावधानियों के बावजूद उनके साथ 21 तारीख को कई बड़े हादसे हुए।

21 जून 1791 को उन्हें उनकी रानी के साथ Arrest कर लिया गया और 21 जनवरी 1793 को उन्हें Execute कर दिया गया। (10 Amazing Facts in Hindi)


नंबर थ्री ( दो जुड़वा बच्चों का संयोग )

America के Ohio State में दो जुड़वा बच्चे पैदा हुए थे। दोनों भाइयों को जन्म से ही एक दूसरे से अलग कर दिया गया था सो दोनों भाई बिना एक दूसरे की जानकारी के अलग अलग Family में पले बढ़े।

लेकिन जब वे बड़े हुए और एक दिन इत्तेफाक से जब उनकी एक दूसरे से मुलाकात हुई तो वे ये देखकर हैरान रह गए कि उन दोनों की जिन्दगी में गजब की Similirities थी। दोनों Families ने अपने-अपने लड़के का नाम Jems रखा था।

वे दोनों बड़े होकर Police Offisor बने। दोनों की पत्नियों का नाम Same था। दोनों का एक एक बेटा था और दोनों ने अपने अपने बेटे का नाम Jems Alen रखा था। दोनों ने अपनी अपनी पत्नी को Divorce दिया और दूसरी औरत से शादी की फिर से दोनों की पत्नियों का नाम Same था। (10 Amazing Facts in Hindi)

इसे भी पढ़े – इन 5 तरीको से Elon Musk जैसे सोंचना सीखो | The Magic Of Thinking Big


नंबर टू ( Abraham Lincoln की हत्या )

Abraham Lincoln के बेटे Robert Lincoln एक दिन एक Train Platform से गिर गए थे और Edwin Booth नाम के एक व्यक्ति ने उनकी जान बचाई थी। इस घटना के कुछ ही महीने बाद Edwin Booth के भाई John Wilkes Booth ने Abraham Lincoln की हत्या कर दी। (10 Amazing Facts in Hindi)


नंबर वन ( दो पूर्व राष्ट्रपति Abraham Lincoln और John F. Kennedy )

America के दो पूर्व राष्ट्रपति Abraham Lincoln और John F. Kennedy की जिंदगी के बीच काफी हैरान करने वाले संयोग हैं। Abraham Lincoln को 1860 में अमेरिका का राष्ट्रपति चुना गया था। पूरे 100 साल बाद 1960 में John F. Kennedy को अमेरिका का राष्ट्रपति चुना गया।

दोनों राष्ट्रपतियों की हत्या उनकी Wife की मौजूदगी में हुई थी। दोनों की हत्या शुक्रवार के दिन हुई थी। दोनों राष्ट्रपतियों के सिर में गोली मारी गई थी। Abraham Lincoln के हत्यारे John Wilkes Booth का जन्म 1839 में हुआ था और John F. Kennedy के हत्यारे Lee Harvev Oswald का जन्म पूरे 100 साल बाद 1939 में हुआ था।

इन दोनों हत्यारों को इनकी सुनवाई से पहले ही मार दिया गया था।(10 Amazing Facts in Hindi)


तो दोस्त ये थी हमारी 10 Amazing Facts in Hindi उमीद करते है आपको ये Fact जानकर जरुर ही आश्चर्य हुआ होगा और ये Article आपको पसंद आया होगा | दोस्तों अगर आपको ये पसंद आया तो हमें Comment करके जरुर बताये और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

Leave a Reply

Top